Top 5 Hindi Web Series कैसे देखे – हिंदी में

अगर आप हिंदी मूवी या वेब सीरीज देखना पसंद करते हैं तो हम यहां पर बताएंगे कि Top 5 Hindi Web Series कैसे देखे, और आपको OTT Platform पर सिर्फ एक क्लिक में अनगिनत hindi web series देखने को मिलेगा।

2019 में महामारी ने पूरे विश्व में अपना पांव फैलाया था और तब से हम मूवी देखने के लिए सिनेमा हॉल में नहीं जा पाते हैं आजकल लोग मूवी से ज्यादा वेब सीरीज देखना पसंद करते हैं।

इसलिए हम आपको यहां पर Top 5 Hindi Web Series का लिस्ट देंगे और साथ ही यह भी बताएंगे कि आप इन वेब सीरीज को कौन से OTT Platform पर देख पाएंगे जो बेहतरीन है और इसे आप अंत तक देखना पसंद करेंगे।

Web Series क्या होता है कैसे देखे?

बहुत से लोगों को यह पता नहीं है कि Web Series क्या होता है तो उन लोगों के लिए सबसे पहले हम वेब सीरीज के बारे में थोड़ा डिस्कस कर लेते हैं।

Loading...

Web का मतलब स्पेस हुआ यानी जगह और Series का मतलब सीरियल नंबर, कुछ लोग अपना सीरियल बनाकर इंटरनेट पर डालते हैं वो मूवी के तरह सिर्फ एक पार्ट नहीं होता है बल्कि उनका कई एपिसोड होता है और इसी को Web Series कहा जाता है।

वेब सीरीज को हम सामान्य भाषा में समझे तो जो भी सीरियल एपिसोड बाय एपिसोड बना होता है और जिसे हम इंटरनेट पर देखते हैं एवं वो टीवी पर दिखाई नहीं देता है उसे ही Web Series कहा जाता है।

आप टीवी पर जो भी धारावाहिक देखते हैं वो धारावाहिक चल भी रहा होता है और उसका अगला एपिसोड बन भी रहा होता है यानी उस धारावाहिक को खींच खींच के लंबा बनाया जाता है।

लेकिन Web Series लिमिटेड टाइम के होते हैं जैसे 2 मिनट से लेकर के 30 मिनट एक घंटा या दो घंटा का वेब सीरीज हो सकता है और इसमें खींचातानी नहीं होती है।

Loading...

Web Series को देखकर आप बोर नहीं हो सकते हैं क्योंकि इसमें कहानी को लंबा ना खींचकर एक मूवी के जैसा बनाया जाता है और इसे देखने के लिए आपके पास बहुत ज्यादा वक्त की जरूरत नहीं होती है।

वेब सीरीज में कम से कम टाइम में हमें अच्छी कहानियां देखने को मिल जाती है यानी आपके पास अगर समय का किल्लत है तो आप टीवी पर धारावाहिक के जगह Web Series देख सकते हैं।

Web Series कौन बनाता है?

कई ऐसे कलाकार हैं जिनके अंदर टैलेंट तो बहुत है लेकिन उन्हें बड़े पर्दा या ये कहें कि टीवी पर पर काम करने का मौका नहीं मिल पाता है तो ऐसे ही लोग Web Series बनाकर कुछ OTT Platform पर डालते हैं जिसे हम लोग देखते हैं।

क्योंकि ऐसे कलाकार जो शुरू से ही फिल्मों में काम करने का सपना लेकर मेहनत किया लेकिन अगर उन्हें हॉलीवुड में जगह नहीं मिला तो क्या वो काम करना छोड़ देंगे, बल्कि ऐसे ही लोग वेब सीरीज का निर्माण करते हैं।

Loading...

अब हम आपको उन Top 5 Hindi Web Series के बारे में बताएंगे जिसको आप देखना पसंद करेंगे और साथ ही ये भी बताएंगे कि Web Series कैसे देखे

Web Series कैसे देखे?

Web Series को हम OTT Platform के माध्यम से देखते हैं जैसे Soni Liv, Hotstar, Netflix, Amazon prime इत्यादि।

Top 5 Hindi Web Series

1. scam 1992 the harshad mehta story

Top 5 Hindi Web Series के लिस्ट में सबसे पहला वेब सीरीज है scam 1992 the harshad mehta story शायद आपने ब्रोकर हर्षद मेहता का नाम जरूर सुना होगा जिन्होंने सन् 1990 में स्टॉक मार्केट को बुरी तरह से हिला दिया था।

यह वेब सीरीज scam 1992 the harshad mehta story हर्षद मेहता के जीवनी पर आधारित है इस वेब सीरीज को देखकर आप बिल्कुल भी बोर नहीं होंगे बल्कि इसे आप अंत तक देखना चाहेंगे।

हर्षद मेहता के जीवनी पर आधारित इस वेब सीरीज को आप Soni Liv पर देख सकते हैं इसके लिए आप अपने ब्राउज़र में टाइप करें scam 1992 the harshad mehta story और फिर सर्च करें फिर नीचे आए हुए रिजल्ट में सोनी लीव को ओपन करके सीरीज देखना शुरू करें।

2. Aspirants (TVF Original)

अभी हाल ही में Aspirants Web Series रिलीज हुआ था और तब से ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर छाया हुआ है इस वेब सीरीज में प्यार दोस्ती और सपनों की कहानी दिखाई गई है।

Loading...

Aspirants में तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है ये तीनों दोस्त आईएएस बनने के लिए मेहनत करते हुए दिखाए गए हैं इस पूरी वेब सीरीज में किरदार एवं कहानी से ऑडियंस को जोर के रखने की कोशिश की है।

Aspirants Web Series को आप TVF YouTube Channel पर देख सकते हैं इसके लिए आप अपने मोबाइल में यूट्यूब ऐप को ओपन करें और टाइप करें Aspirants tvf और फिर इस सीरीज को देखना शुरू करें।

3. Flames (School Dramas)

अगर आपको School Dramas पसंद है तो फिर आप Flames Hindi Web Series को देख सकते हैं इस कहानी में इशिता और रजत के ट्यूशन वाले प्यार को दिखाया गया है।

इस सीरीज को देखकर आप अपने स्कूल वाले दिन को याद कर पाएंगे, इस सीरीज के दो सेशन आ चुके हैं और इसे आप mx player पर देख सकते हैं।

4. The Family Man (Amazon Original)

The Family Man भारत के टॉप वेब सीरीज में आगे चल रहा है इस सीरीज में मनोज बाजपेई मुख्य भूमिका के रूप में दिख रहे हैं।

The Family Man के कहानी में मिडिल क्लास के स्टूडेंट श्रीकांत तिवारी को वर्ल्ड क्लास के जासूस के रूप में दिखाया गया है। श्रीकांत तिवारी अपने आम जिंदगी में सीक्रेट एजेंट का भूमिका निभाते हैं।

The Family Man Web Series का 2 सेशन आ चुका है और इसे आप Amazon Prime पर देख सकते हैं।

5. Special OPS (hotstar special)

Special OPS एक Thriller Web Series है अगर आप Thriller Web Series देखना पसंद करते हैं तो फिर ये सिरिज आप ही के लिए बना है।

Special OPS एक ऐसी Thriller Series जो संसद भवन पर हमले के ऊपर बनाया गया है इस सीरीज में हमारे देश के जासूसों का देश प्रेम को दिखाया गया है।

इस सीरीज में के के मेनन की बेहतरीन एक्टिंग दिखाया गया है इस सीरीज को नीरज पांडे ने डायरेक्टेड किया है आप इस वेब सीरीज को Hotstar पर देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें
फेसबुक किस देश की कंपनी है

Airtel Ka Malik Kaun Hai

और अंत में

बहुत से वेब सीरीज अच्छे कहानीयो के ऊपर बने हैं एवं कुछ वेब सीरीज समाज में सिर्फ गंदगी फैलाने का काम करते हैं हमें उन अच्छे कहानीयो वाला वेब सीरीज को ही देखना चाहिए एवं उनको प्रोत्साहित करना चाहिए।

हमने इस पोस्ट में Top 5 Hindi Web Series के बारे में जाना एवं Web Series कैसे देखे इसके लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म के बारे में भी जानकारी लिया।

Leave a Comment