यूट्यूब पर वीडियो वायरल करने का आसान तरीका – Video Viral Karne Ka Tarika

हम यहां पर Video Viral Karne Ka Tarika जानेंगे। YouTube Video पर ज्यादा से ज्यादा Views लाने का कुछ कारगर, प्रभावशाली एवं वैध तरीकों के बारे में बात करेंगे।

यूट्यूब पर वीडियो वायरल करने आसान तरीका – Video Viral Karne Ka Tarika

तो आइए जान लेते हैं YouTube Video को रैंक कराने के लिए यानी की Video पर ज्यादा से ज्यादा Views लाने के लिए या ये भी कह सकते हैं कि वीडियो को वायरल करने के लिए हमें किन किन बातों पर ध्यान देना होता है।

YouTube Video को चलाने के लिए यहां पर हम बेसिक से लेकर एडवांस तक के बातों को समझेंगे। जिसमें कुछ बातें शायद आपको पहले से पता होगा और कुछ नहीं।

youtube video ko viral kaise kare

जैसे की आप सभी को पता है ही की सबसे पहले आपके Video की कॉन्टेंट की क्वालिटी बेहतर होना चाहिए जैसे Video की आवाज तेज होना चाहिए और साफ-सुथरी होनी चाहिए जिससे कोई भी आपके वीडियो को मोबाइल में ओपन करके देख सके, कान में एयर फोन न लगाना पड़े।

Loading...

आप कितना भी अच्छा Video बना लीजिए लेकिन अगर उसका आवाज कम होने की वजह से लोगों को कान में एयर फोन लगाना पड़ रहा है तो आपके Video को 100 में से 40 लोग ही देखेंगे।

Video Full HD में होना चाहिए इसके लिए आपके मोबाइल के कैमरे की क्वालिटी अच्छा होना चाहिए या फिर कोई अलग से कैमरा होना चाहिए।

Video में बताए गए बात अच्छा होने के साथ ही पिक्चर की क्वालिटी भी अच्छी होती है तो देखने वाले और चाव से देखते हैं।

ये भी पढ़े:- Blog पर Traffic कैसे लाये | 15 Working Methods

Loading...

YouTube Video वायरल करने के लिए आपका Video का लेन्थ कम से कम 5 मिनट या फिर इससे ऊपर होना चाहिए, और वीडियो में आप जो भी बता रहे हैं वो लोगों को समझ में आनी चाहिए, फालतू की बातें या बोर करने वाली बातें नहीं होनी चाहिए वीडियो के अंदर।

आप जिस भी टॉपिक पर Video बनाने जा रहे हैं उस टॉपिक पर YouTube पर सर्च करके उस टॉपिक से रिलेटेड दूसरे Video देखीये जिसमें ज्यादा से ज्यादा Views हो, और उसमें ये देखने की कोशिश करिए कि उन्होंने क्या बताया है फिर आप अपने वीडियो में उनसे भी बेहतर और आसानी से समझ में आने वाली बातों को बताइए।

copyright free content

Video में Copyright Background Songs या फिर Images नहीं होनी चाहिए। फ्री Image या Song के लिए बहुत सारे Website हैं जहां से आप इनका फ्री में यूज कर पाएंगे। Songs को आप YouTube library से ही फिल्टर करके Download कर सकते हैं फ्री में यूज करने के लिए।

YouTube Video के लिए Keywords अच्छा से research करें इसके लिए आपको बहुत सारे फ्री टूल मिल जाएंगे, और मैं आपको सजेस्ट करूंगा कि आप google keyword planner tool से अपने Video के लिए Keyword निकालिए।

Loading...

क्योंकि Video मे सर्चेबल कीवर्ड का भी होना जरूरी है आपका Video को YouTube दूसरे को सजेस्ट तो करेगा ही साथ ही सर्च में भी आएगा।

 और वायरल होने के लिए Video का सर्च में सबसे ऊपर या फिर दूसरे तीसरे नंबर पर आना बहुत जरूरी होता है।

Main Keyword आपके Title में तो रहेगा ही video description में भी होना चाहिए और टैग में भी, फिर उससे रिलेटेड और Keyword निकालिए और फिर उसे टैग में डालीये साथ ही डिस्क्रिप्शन लिखते समय भी उसे मेंशन करिए।

टैग में कम से कम 15 Keywords डालीये साथ ही अपने YouTube Channel का नाम भी Keyword के रूप में डालिए।

youtube video title, tags, description

Video Description में Video से रिलेटेड बातें लिखिए और उन्हीं बातों में कीवर्ड को मेंशन करते जाइए।

Description हो Tags हो या फिर Title हो एक तरह के Keyword को एक ही बार डालीये फिर उस से रिलेटेड Keywords डालिए।

Description में अपने दूसरे Video का Link दीजिए, अगर किसी Website या Application के बारे में Video में बता रहे हैं तो Description में उस Website या फिर Application का लिंक दीजिए।

अब बात करते हैं Video Thumbnail की तो Thumbnail ऐसा होना चाहिए जिसे देखते ही लोग क्लिक करें, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि आप के Video पर लोग क्लिक तो कर रहे हैं लेकिन क्लिक करने के बाद कम से कम 70% तक वो देखे भी आपके Video को, तभी आपका Video चलेगा।

Loading...

क्योंकि आपने Thumbnail बहुत अच्छा बना दिया क्लिक भी होने लगा लेकिन क्लिक करने के बाद थोड़ा सा Video देखकर देखने वाला वापस हो लेता है तो फिर इसका आपके Video पर उल्टा प्रभाव पड़ेगा और YouTube आपके Video को कचरे के ढेर में डाल देगा।

ये भी पढ़े:- Earn money from youtube Youtube से पैसे कैसे कमाए

apna video viral kaise kareVideo Viral Karne Ka Tarika

कहने का मतलब है कि Video ऐसा बनाइये जिससे कि कोई भी उसके ऊपर क्लिक करें तो आधा से ज्यादा उस Video को देखें।

क्योंकि जब आपके Video को लोग आधा से ज्यादा हिस्सा देखेंगे तो इससे YouTube के पास ये संदेश जाएगा कि आपका Video नॉलेजेबल है काम का है।

फिर यूट्यूब उस Video को ब्राउज फीचर में सजेशन लिस्ट में डालना शुरू करेगा।

 अगर आपके Video को YouTube 100 लोगों को सजेस्ट करता है और 100 में से 20 लोग भी उस पर क्लिक करके और ज्यादा से ज्यादा देर तक देखते हैं तो फिर अगली बार आपके Video को YouTube 200 लोगों के सामने भेजेगा।

और ऐसे करके आप का Video आगे की तरफ बढ़ता चला जाएगा।

video viral kaise kiya jata haiVideo Viral Karne Ka Tarika

और आगे चलकर हो सकता है आप के Video पर लाखों में या फिर करोड़ों में Views आ जाए और इसे ही वीडियो का वायरल – Viral होना कहते हैं।

इसके विपरीत अगर आपके Video में दम नहीं है और आपने Thumbnail बहुत अच्छा बना दिया जिस पर लोग क्लिक तो करते हैं लेकिन देखते नहीं हैं तो ऐसे में YouTube उस Video को पीछे तो ढकेल ही देगा साथ ही आप के Video पर आ रहे impression को भी ब्लॉक कर देगा।

और फिर जब आप अगला Video डालेंगे तो उसका भी इंप्रेशन बहुत कम मिलेगा क्योंकि आपके पिछले Video का impression YouTube ने ब्लॉक किया था।

आपके एक खराब Video के वजह से आपको बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है इसलिए कोशिश यही करें कि जो भी Video बनाएं उसमे मेहनत खूब करें ऐसा बनाए जिससे कि लोग कम से कम आधा तो उसे देखे ही।

Video Viral होने के बाद क्या करें? Video Viral Karne Ka Tarika

अक्सर यह देखा गया है कि Video Viral होने के बाद लोग उसी के खुशी में खोए रहते हैं और आगे Video बनाना भूल जाते हैं।

लेकिन Video Viral हो जाने के बाद आपको और भी चाव से और मेहनत से Video बनाना पड़ता है।

क्योंकि आपके Video लाखों लोगों के browse feature में होता है और जब आप अगला Video बनाकर डालते हैं Viral हुआ Video जिन जिन लोगों के browse feature में होता है उन सभी लोगों के browse feature में आपका नया Video जाता है।

और फिर वो उसे भी देखते हैं क्योंकि आपका पिछला वीडियो उनको पसंद आया था।

Video viral  होने के बाद अगर आप काफी दिनों तक Video नहीं बनाएंगे तो आपके Viral Video जिन जिन लोगों के browse feature में था वो सब धीरे-धीरे निकल जाता है और फिर आप नया Video बनाकर डालेंगे तो जितने लोगों को नोटिफिकेशन जाएगा वही देख पाएंगे।

कहने का मतलब है कि आप YouTube पर Video डालते हैं और YouTube उसे लोगों के browse feature में डालता है फिर जब आप अगला Video डालते हैं तो पिछला Video जिन जिन लोगों के browse feature में था उनके browse feature में तो अपने आप ही चला जाता है।

इसके अलावा YouTube और भी नए लोगों के browse feature में भेजता है। तो हमें Video कंटिन्यू अपलोड करते रहना चाहिए।

Video Viral होने का फायदा ज्यादा से ज्यादा कैसे लें? Video Viral Karne Ka Tarika

Video Viral होने के पहले हमें बताता नहीं है कि मैं Viral होने जा रहा हूं।

इसलिए आप कोई सा भी Video Upload करें तो उसके end screen और Card में अपने दूसरे Video को जरूर डालें।

क्योंकि जब Video Viral होता है तो उसके साथ में वीडियो में डाले गए end screen और card मे डाले गये Video मे भी अच्छा खासा View आ जाता है।

Video Viral होने के बाद भी आप अगर end screen और card में दूसरा Video नहीं डाले हैं तो डाल सकते हैं उसे कभी भी चेंज कर सकते हैं।

अगर आपके चैनल पे एक हजार सब्सक्राइबर हो चुके है और आपको कम्युनिटी टैब नहीं मिला है तो निचे दिए वीडियो को देख के कम्युनिटी टैब के लिए यूट्यूब को अपील करिये।

आप अपने Video के end screen और card में अपने दोस्त या सहयोगी के Video को भी डाल सकते हैं। तो दोस्तों आपने यहाँ पर सीखा Video Viral Karne Ka Tarika अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो कमेंट करिये मैं रिप्लाई करूँगा

29 thoughts on “यूट्यूब पर वीडियो वायरल करने का आसान तरीका – Video Viral Karne Ka Tarika”

  1. Bro aapke kitne subscriber se YouTube per aap apna WhatsApp number de sakte ho please give me you WhatsApp 🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

    Reply
    • आप जिनका वीडियो डालेंगे वो अगर आप के खिलाफ कंप्लेंट करते हैं तो आपके वीडियो डिलीट कर दिया जाएगा और आपको एक कॉपीराइट स्ट्राइक मिल जाएगा ऐसे करके अगर तीन स्ट्राइक मिल रहा है तो आपका पूरा का पूरा चैनल भी डिलीट हो सकता है

      Reply
  2. भाइयों मैं बहुत मेहनती बच्चा हूं मेरी वीडियो पर 1015 ब्लू आते हैं इससे कुछ भी नहीं होता प्लीज मेरी वीडियो देख लिया करो

    Happy Gaming 01 चैनल का नाम

    Reply
  3. हमारी वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों में शेयर कीजिएगा और वाइट जो वायरल को करवा दो प्लीज मेरी वीडियो वायरल करवानी है सोनू इनकर इंडिया करना है मेरा

    Reply
  4. हमारी वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों में शेयर कीजिएगा और वाइट जो वायरल को करवा दो प्लीज मेरी वीडियो वायरल करवानी है सोनू इनकर इंडिया करना है मेरा

    Reply
  5. बहुत ही अच्छा लिखा है आपने यूट्यूब वीडियो वायरल करने के लिए। आजकल यूट्यूब पर बहुत ज्यादा कॉम्पिटिशन है ऐसे में हर यूटूबर को हर तरह की रणनिति अपनानी पड़ेगी तभी जाकर सब्सक्राइबर और व्यूज मिलेंगे। हाँ, इसके लिए कंटेंट का बेहतर और कुछ नया होना भी बहुत जरूरी है।

    Reply
  6. Link exchange is nothing else except it is just placing the other person’s webpage
    link on your page at appropriate place and other person will also do
    similar in support of you.

    Reply
  7. ब्लॉगिंग करते हुए 3 महीने हो गए हैं और रोज के 1000 से 1500 लोग मेरे ब्लॉक में आते हैं,क्या इतने ही आनी चाहिए या यह कम हे

    Reply
  8. Hello
    मैं मीना हूं।
    १. मैं व्हीडीओ तो बना लेती हूं पर मुझे एडिटिंग करना नहीं आता क्या कोई मुझे एडिट करके देने वाला मिल सकता है तुम मुझे बड़ी हेल्प होगी।
    २. एक ही चैनल पर क्या मैं अलग अलग तरह के वीडियो डाल सकती हूं क्या ?
    कृपया गाइड करें धन्यवाद

    Reply
    • वीडियो एडिटिंग सीखना कोई बहुत बड़ा मुश्किल काम नहीं है आप यूट्यूब पर वीडियो देख कर वीडियो एडिट करना सीख लीजिए।
      और रही बात अपना चैनल पर अलग-अलग विषय पर वीडियो डालने का तो ऐसा आप कर सकती हैं लेकिन एक ही विषय को लेकर चलना बेहतर होता है।

      Reply
  9. भैया आपके कितना शक राइटर है मुझे आपका व्हाट्सएप नंबर दे सकते हो क्या 🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

    Reply
    • मैंने अपना कांटेक्ट नंबर आपको ईमेल किया हूं लेकिन कृपया बहुत जरूरी हो तभी कॉल करें

      Reply

Leave a Comment