Voter ID Card Download कैसे करें – जानें फुल प्रोसेस हिंदी में

क्या आप जानना चाहते हैं कि Voter ID Card Download कैसे करें क्योकि NVSP ने ये सुविधा ऑनलाइन कर दिया है और हम अपने मोबाइल में ही अपने वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

Voter ID Card Download कैसे करें इसके लिए दो ऑप्शन होता है पहला आपके पास EPIC No यानी वोटर आईडी कार्ड नंबर होना चाहिए या फिर दुसरा आपके पास reference number होना चाहिए, जैसे हमने Aadhaar Card Download करना सीखा था वैसे ही हम वोटर कार्ड को डाउनलोड करना सीखेंगे।

जब आपने अपना वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई किया था या कहीं से करवाया था तो उसी समय आपको एक reference number मिला होगा और उसी रिफरेंस नंबर के जरिए आप अपने मोबाइल में वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे।

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: छुपाएं

Voter ID Card Download कैसे करें?

Voter ID Card को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप NVSP इस लिंक पर क्लिक करके इसके ऑफिशियल साइट पर विजिट करें, और फिर नीचे Login/Register पे क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
voter card download कैसे करें
voter card download कैसे करें

Login/Register पर क्लिक करते ही आप इनके लॉगइन वाले पेज पर आ जाएंगे, अगर आप का आईडी यहां पर पहले से बना हुआ है तो ऊपर यूजरनेम में अपना मोबाइल नंबर डालेंगे और फिर नीचे पासवर्ड डालने के बाद उसके नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरेंगे और फिर नीचे Login के ऊपर क्लिक करेंगे। (नीचे चित्र देखें)

voter id login register
voter id login register

और अगर आपका अकाउंट यहां पर पहले से नहीं है तो फिर सबसे नीचे Register as a new user पर क्लिक करें जैसे ऊपर वाले चित्र पर टिक मार्क करके दर्शाया गया है, और क्लिक करते ही आप इनके नया रजिस्ट्रेशन वाले पेज पर आ जाएंगे (नीचे चित्र देखें)

Register as a new user
Register as a new user

अब यहां पर आपको दो चरण में रजिस्ट्रेशन पूरा करना है, पहला सबसे ऊपर अपना मोबाइल नंबर डालें उसके नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरें और फिर नीचे Send OTP पर क्लिक करें, Send OTP पर क्लिक करते ही आपके उसी मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और यहां पर ओटीपी डालने के लिए एक बॉक्स आ जाएगा।

अब आप उस ओटीपी को यहां पर डालने के बाद verify पर क्लिक करें आपका मोबाइल नंबर यहां पर वेरीफाइड हो जाएगा। अब दूसरा चरण में इसी पेज पर नीचे के तरफ वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपके पास दो ऑप्शन मिलेगा पहला I have EPIC number और दूसरा I don’t have EPIC number.

Loading...

अगर आपके पास आपका Voter ID Card का नंबर है तो आप पहला ऑप्शन को चुनेंगे और अगर वोटर आईडी कार्ड नंबर नहीं है तो फिर नीचे दूसरा ऑप्शन i don’t have EPIC number को चुनने के लिए क्लिक करके टिक मार्क करेंगे, और फिर नीचे फॉर्म में पहला नाम, दूसरा नाम, ईमेल, पासवर्ड और फिर कंफर्म पासवर्ड डालने के बाद नीचे Register के ऊपर क्लिक करेंगे।

Register के ऊपर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन यहां पर पूरा हो जाएगा और आप फिर से Login वाले पेज पर वापस आ जाएं, उसके लिए अपने मोबाइल में बैक बटन प्रेस करें या फिर ऊपर दिए गए NVSP के लिंक पर दोबारा से क्लिक करें।

अब यहां पर Username में मोबाइल नंबर और फिर नीचे पासवर्ड डालें, अभी-अभी आपने रजिस्टर करते समय जो मोबाइल नंबर डाला था वही मोबाइल नंबर डालें और जो पासवर्ड आपने बनाया था वही पासवर्ड यहां पर डालने के बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरें और फिर नीचे Login के ऊपर क्लिक करें।

Login के ऊपर क्लिक करते हैं आप NVSP के ऑफिशियल साइट पर लॉगिन हो जाएंगे और अब आपके सामने Voter ID Card Download करने का ऑप्शन दिखेगा (नीचे चित्र देखें)

Loading...
Download e-EPIC
Download e-EPIC

अब आप यहां पर सबसे नीचे Download e-EPIC पर क्लिक करें, और जैसे आप को रजिस्टर करते समय दो ऑप्शन मिला था वैसे ही यहां पर वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए भी दो ऑप्शन मिलेंगे पहला EPIC no के द्वारा और दूसरा Form Reference no के द्वारा। (नीचे चित्र देखें)

download voter id card
download voter id card

अगर आपके पास EPIC no यानी वोटर आईडी कार्ड नंबर है तो फिर इसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क करें और नीचे enter EPIC No में वोटर आईडी कार्ड नंबर डालने के बाद उसके नीचे select state पर क्लिक करके अपना राज्य चुने और फिर नीचे search पर क्लिक करें।

Search पर क्लिक करते ही आपका वोटर आईडी कार्ड आपके सामने दिखेगा फिर आप नीचे Download Voter Card पर क्लिक करके अपना वोटर आईडी कार्ड को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड कर पाएंगे।

इसके विपरीत यदी आपके पास EPIC no नहीं है तो फिर आप दूसरा ऑप्शन Form Reference no पर क्लिक करके टिक मार्क करेंगे और फिर अपना रिफरेंस नंबर डालेंगे, ये रिफरेंस नंबर जब आप अपने वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई किए थे तभी आपको मिला होगा, और फिर नीचे अपना स्टेट चुनने के बाद Search के ऊपर क्लिक करेंगे।

Search के ऊपर क्लिक करते ही आपका वोटर आईडी कार्ड आपके सामने दिखेगा फिर आप इसे डाउनलोड कर पाएंगे, दोनों ही स्थिति में EPIC No और Refrence No के द्वारा वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने का प्रोसेस एक ही जैसा है।

नोट

Voter ID Card को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Download करने की सुविधा उन्हीं लोगों को मिला है जो अपना वोटर आईडी कार्ड नवंबर 2020 के बाद अप्लाई किए थे या बनवाए थे, अगर आपका वोटर आईडी कार्ड नवंबर 2020 के पहले अप्लाई किया गया था या फिर बना है तब आप इस स्थिति में अपने वोटर कार्ड को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

ये सुविधा जल्दी ही सबके लिए उपलब्ध हो जाएगा और फिर हम उसी समय इस पोस्ट को अपडेट कर देंगे फिलहाल अगर आपने नवंबर 2020 के बाद अपने वोटर आईडी कार्ड को अप्लाई किया था तो आप इसे तुरंत ही डाउनलोड कर सकते हैं।

Loading...

डाक का प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि डाक के द्वारा आपका वोटर कार्ड आपके एड्रेस पर आने में 3 महीने तक का समय लगता है, जब आप अपना वोटर कार्ड के लिए अप्लाई करें तो आप इसका स्टेटस चेक करते रहे जैसे आपको दिखे कि आपका वोटर कार्ड बन चुका है तो आप इसे तुरंत ही अपने मोबाइल में डाउनलोड कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें
Aadhar Card Me Name Change कैसे करें

Aadhaar Card में Date of Birth Change कैसे करें

Voter ID Card Check Status

अगर आपने अपना नया वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर दिया है तो इसका स्टेटस चेक करने के लिए आप फिर से ऊपर दिए गए EPIC के वेबसाइट पर विजिट करने के लिए लिंक पर क्लिक करें और अब स्क्रोल करके नीचे के तरफ आ जाएं, और यहीं पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा track application status इसके ऊपर क्लिक करें।

track application status के ऊपर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर enter reference ID में अपना रिफरेंस नंबर डालें और फिर नीचे track status पर क्लिक करें, अब आपके एप्लीकेशन का स्टेटस आपके सामने आ जाएगा आप यहां से ये देख पाएंगे कि आपका एप्लीकेशन किस स्थिति में है।

अगर आपको दिखे कि आपके द्वारा अप्लाई किए गए वोटर आईडी कार्ड का एप्लीकेशन का प्रोसेस पूरा हो चुका है आपका वोटर आईडी कार्ड बन चुका है तो फिर आप ऊपर बताए गए प्रोसेस को करके अपना वोटर आईडी कार्ड अपने मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप Voter ID Card Download कैसे करें का फुल प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप वीडियो में देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देखें, इस वीडियो में प्रैक्टिकली वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस बताया गया है।

ये भी पढ़ें
चेहरा देखकर आधार कार्ड डाउनलोड करें

Pan Card Kaise Banaye Online

और अंत में

हमने यहां पर वोटर आईडी कार्ड को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड करने का प्रोसेस जाना हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर या दिए गए वीडियो को देखकर आप अपना वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड कर चुके होंगे।

अगर ये पोस्ट Voter ID Card Download कैसे करें आपको पसंद आई हो तो आप इस Blog के सभी नए पोस्ट के नोटिफिकेशन को अपने ईमेल पर पाने के लिए इसे सब्सक्राइब कर सकते हैं और अगर आपके पास इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी तरह का सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं।

1 thought on “Voter ID Card Download कैसे करें – जानें फुल प्रोसेस हिंदी में”

Leave a Comment