Website Blog का Loading Speed कैसे बढ़ाएं

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि website blog loading speed kaise badhaye क्योंकि लोडिंग स्पीड हमारे वेबपेजेस को search engine में ऊपर लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आपको एक अच्छा blog लिखने ब्लॉग को अच्छा से डिजाइन करने एवं on page और of page SEO करने के साथ ही blog की loading speed के ऊपर भी ध्यान देना होता है।

Website Blog Loading Speed क्यों जरूरी है

आपके website blog loading speed के ऊपर ये निर्भर करता है कि आपके Blog के pages search engine में ऊपर रहेगा या फिर इतना ज्यादा नीचे हो जाएगा जहां तक यूजर पहुंच ही नहीं पाएंगे।

क्योंकि सबसे पहले तो अगर आपके साइट की लोडिंग स्पीड कम है तो फिर गूगल आपके pages को search engine में ऊपर लाना ही नहीं चाहेगा।

Loading...

और अगर आपके पोस्ट की क्वालिटी एवं high quality backlink के वजह से आपके pages ऊपर आ भी जाते हैं और उसके ऊपर कोई क्लिक करता है और वो पेज खुलने में बहुत ज्यादा टाइम लगाता है तो यूजर आपके उस पेज पर जाना पसंद ही नहीं करेंगे।

वैसे तो गूगल हमारे साइट को रैंक कराने के लिए बहुत सारे फैक्टर का इस्तेमाल करता है और उनमे loading speed एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता हैं।

तो और सब बातों को ध्यान में रखते हुए loading speed को भी हमें महत्व देना चाहिए और इसी में सुधार करने के लिए यहां पर हम आपको कई सारे तरीका बताएंगे जिनको फॉलो करके आप अपने साइट की loading speed को तेज कर सकते हैं।

Loading Speed कैसे Check करें

हम अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को मार्केट में उपलब्ध कई सारे टूल्स के माध्यम से चेक कर सकते हैं जैसे PageSpeed Insights, Pingdom और GTmetrix.

Loading...

PageSpeed Insights

PageSpeed Insights गूगल के द्वारा बनाया गया एक website speed checker tool है आप इसमें अपने वेबसाइट के यूआरएल को डालकर ये चेक कर सकते हैं कि आपकी website की loading speed कितना है।

इस टुल में लोडिंग स्पीड के साथ ही आपके साइट पर और कितने तरह के error हैं उसका भी पता आप यहां पर लगा सकते हैं।

गूगल का ये फ्री टुल आपके साइट पर उन सभी तरह का errors को पकड़ेगा जो आपके साइड की लोडिंग स्पीड को धीमा कर रहे हैं और उनका समाधान भी बताता है।

Loading...

तो इस टुल में आप अपने website blog loading speed को चेक करके और धीमा हो रहे आपके blog की स्पीड के वजह को समझ के उसका समाधान कर सकते हैं।

इस टुल पर अपने साइट की loading speed check करने के लिए PageSpeed Insights इस लिंक पर क्लिक करते ही आप इसके स्पीड चेकर पेज पर आ जाएंगे।

अब यहां पर आप अपने वेबसाइट के यूआरएल को डालेंगे और Analyze बटन पर क्लिक करेंगे आपके साइट को Analyze करने में यह थोड़ा सा वक्त लेगा और फिर रिजल्ट आपके सामने दिखेगा।

GTmetrix

GTmetrix भी PageSpeed Insights के ही तरह काम करता है यहां पर भी आप अपने साइट के यूआरएल को डालकर loading speed को चेक कर सकते हैं।

इस टुल में blog loading speed देखने के बाद जब नीचे के तरफ जाएंगे तो आपके साइट क्यों धीमा है उसके बारे में बताया जाएगा और उसका समाधान करने के लिए भी सलाह दी गई होती है।

इस टुल पर अपने साइट के स्पीड को चेक करने के लिए GT metrix इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने स्पीड चेक करने का पेज ओपन हो जाएगा।

अब यहां पर आप अपने website का URL को डाल के नीचे test your site के ऊपर क्लिक करेंगे और आपके साइट के स्पीड का पूरा परिणाम नीचे दिख जाएगा।

Loading...

उदाहरण के लिए मैंने अपने साइट sushiltechvision.com का loading speed इस टुल पर चेक किया जिसका परिणाम नीचे चित्र में आपको दिखेगा (नीचे चित्र देखिए)

website blog loading speed

यहां पर मेरे साइड का page speed score 96% दिखा रहा है और YSlow score 97% हैं और ये स्कोर हमारे वेबसाइट के लिए काफी अच्छा स्थिति में है।

दूसरी बात page speed score और YSlow score को हरा कलर में लिखा गया है यदि ये परसेंटेज आपके साइट का कम रहेगा तो इसका कलर पीला या फिर लाल हो जाएगा।

पीला के मतलब आपके साइड खतरे में है और लाल के मतलब आपके साइड का लोडिंग स्पीड बहुत ज्यादा है। अब ऊपर दिखाए गए चित्र में आप fully loaded time को भी देख सकते हैं जो कि 2.9s दिखाया गया है और ये भी अच्छा स्थिति में है।

अब आप इसी पेज में और नीचे के तरफ जाएंगे तो आपके साइट का website blog loading speed ज्यादा होने का मुख्य कारण क्या है उन errors को दिखाया गया है (नीचे चित्र देखिए)

यहां पर errors में बाए साइड में RECOMMENDATION मे उन सभी पहलुओं को दिखाया गया है जिसके वजह से आपके साइट की लोडिंग स्पीड अच्छा या खराब है, और दाहिने साइड में GRADE यानी ग्रेड a, b या c.

अगर इन RECOMMENDATION मे a ग्रेड है तो ठीक है और अगर b या c है तो फिर आप उसी के ऊपर क्लिक करके ये देख सकते हैं कि क्या वजह है जिससे इसको ग्रेड बी या सी मिला है और फिर आप उसे ठीक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
Free में Blog Promotion कैसे करे – Traffic का लाभ पायें
SEO Friendly Blog कैसे लिखें – हिंदी में पूरी जानकारी

Website Blog Ka Loading Speed Kaise Badhaye

अपने Blog या website के loading speed को बढ़ाने के लिए बहुत सारे नियमों को फॉलो करना होता है जिन्हें हम नीचे एक-एक करके बता रहे हैं।

एक अच्छा Hosting का चुनाव करें

हमारा साइट का loading speed हमारे hosting से ही शुरू होता है हमें एक अच्छा होस्टिंग कंपनी को चुनना चाहिए कई बार हम सस्ते और फ्री के चक्कर में अनाप-शनाप होस्टिंग कम्पनी को चुन लेते हैं।

बहुत से होस्टिंग कंपनियां ऐसी हैं जो आपसे आपका वेबसाइट की फास्ट लोडिंग का वादा तो करती है लेकिन दरअसल वैसा होता नहीं है।

मैं आपको bluehost का होस्टिंग इस्तेमाल करने का सुझाव दूंगा ये एक तेजी से लोड होने वाला होस्टिंग है साथ ही इसे wordpress भी सुझाव देता है।

Bluehost आपको सस्ता hosting भी देता है और इसका सिक्योरिटी भी अच्छी है और ये काफी पुराना होस्टिंग कंपनी है मेरा वेबसाइट भी इसी पर होस्ट है।

Bluehost के अलावा आप hostinger के होस्टिंग को भी यूज कर सकते हैं और आप चाहे तो siteground का होस्टिंग भी ले सकते हैं लेकिन साइटग्राउंड थोड़ा महंगा पड़ता है।

एक अच्छा hosting company से हमें फायदा ये होता है कि हमारा साइट तेजी से लोड तो होता ही है साथ ही सिक्योरिटी भी अच्छी मिलती है।

एक अच्छा Theme का इस्तेमाल करें

हमारे साइट का लोडिंग स्पीड धीमा होने के लिए एक बेकार थीम भी काफी हद तक जिम्मेदार होता है इसलिए एक अच्छा wordpress theme का उपयोग करें जिससे आपके साइट तेजी से लोड होवे।

बहुत से ऐसे theme है जो देखने में तो बहुत ही आकर्षक एवं चमक दमक वाले होते हैं लेकिन उनकी कोडिंग ठीक तरह से ना होने की वजह से आपके साइट की performance पर बहुत बुरा असर डालते हैं।

अगर आपके पास पैसे का प्रॉब्लम है तो आप free theme GeneratePress या astra को यूज कर सकते हैं और अगर आपके पास बजट है तो आप प्रीमियम थीम Mythemshop, Themeforest और StudioPress से खरीद सकते हैं।

Website को साफ सुथरा रखें

वेबसाइट को साफ सुथरा रखने का मतलब ये है कि आप अपने प्लगइन लिस्ट को चेक करें जो प्लगइन आपके काम का नहीं है उसे डीएक्टिवेट कर के डिलीट करें।

Plugin list में बहुत से प्लगइन ऐसे ही बेकार में पड़े रहते हैं उन्हें डिलीट कर दे क्योंकि इससे आपके व्यवसाय की सिक्योरिटी का भी खतरा हो सकता है।

जैसे आप अपने मोबाइल में बहुत सारे App download करते हैं तो वो आपके स्टोरेज को घेरते हैं वैसे ही प्लगइन भी आपके साइट की कार्य क्षमता को प्रभावित करते हैं।

हमें उस काम के लिए plugin नहीं install करनी चाहिए जो काम हम थोड़ा सा मेहनत करके खुद से कर सकते हैं प्लगइन का इस्तेमाल कम से कम करें एवं विश्वसनीय प्लगइन को ही यूज में ले।

आपके साइट पर आप कुछ ऐसे थीम को भी डाउनलोड करके रखें रहते हैं जो एक्टिव नहीं होते हैं उन्हें डिलीट करें और कई मीडिया फाइल भी पड़े रहते हैं जैसे फोटो वीडियो ये आपके साइट के डेटाबेस को घेरते हैं।

इसलिए बेकार में पड़े हुए फोटो वीडियो या inactive themes की सफाई समय-समय पर करते रहें तो इससे भी आप अपने website blog loading speed को बढ़ाने में काफी हद तक मदद कर पाएंगे।

Blog में Sliders का इस्तेमाल ना करें

आपने कई सारे पोस्ट में इमेज को अपने आप चेंज होते हुए देखे होंगे वो ही Sliders होते हैं देखने में तो ये काफी आकर्षक लगते हैं लेकिन इनसे हमारे साइट की लोडिंग स्पीड धीमा होता है।

अगर आप कोई प्रीमियम थीम परचेज करते हैं तो उसमें स्लाइडर से भी अच्छा लुक देखने को मिलेगा और आपके साइट की लोडिंग स्पीड भी बनी रहेगी।

Images के Size को Compress करें

Image को कंप्रेस करने से इसकी साइज कम हो जाती है और ये हमारे blog पर तेजी से load होते हैं इसके लिए आप अपने computer में image को compress करने के लिए कोई अच्छा सा software installe कर सकते हैं।

या फिर आप चाहे तो online भी किसी भी तरह के इमेज को कंप्रेस करके उसकी साइज को छोटा कर सकते हैं।

अगर आपको नहीं पता है कि इमेज के साइज को छोटा कैसे करें तो यहां पर एक गाइड है इस पोस्ट में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से इमेज के साइज को छोटा करना बताया गया है।

और आप अपने साइट पर इमेज के साइज को कम करने के लिए प्लगिंस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जब आप अपने पोस्ट में कोई भी इमेज को अपलोड करेंगे तो ये plugins अपने आप ही उसके साइज को कम कर दिया करेंगे।

अगर आपको नहीं पता है कि image के साइज को कमप्रेस कैसे करें तो यहां एक गाइड है Photo Resize Online इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने किसी भी तरह के इमेज को ऑनलाइन या ऑफलाइन मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा कंप्रेस करके क्वालिटी डाउन किए बिना साइज को छोटा कर सकते हैं।

Html, CSS and Javascript को Minify करना

Html, CSS and Javascript को छोटा करने का काम भी आप अपने blog के loading speed को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

गूगल भी हमें Html, CSS and Javascript को minify या छोटा करने का सलाह देता है इसके लिए आपके पास थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए जो आप यूट्यूब या गूगल पर सीख सकते हैं।

GZIP Compression Enable करना

अगर आप अपने site पर GZIP Compression को Enable कर देते हैं तो इससे आपके साइट की loading speed को बढ़ाने में काफी मदद मिलता है।

आप कोई अच्छा सा प्लगइन को इंस्टॉल करके अपने साइट पर resources को कंप्रेस कर सकते हैं जिससे आपके साइट विजिटर के मोबाइल डिवाइस में तेजी से ओपन होवे।

CDN का उपयोग करना

CDN का मतलब Content Delivery Networks होता है और ये आपके विजिटर के लोकेशन के हिसाब से कांटेन्ट प्रदान करता है।

CDN आपके साइट की static cache अपने सर्वर पर बना लेता है और आपके विजिटर आपके साइट को किसी भी लोकेशन में ओपन करते हैं तो सीडीएन उसी लोकेशन के सरोवर पर उन्हें भेज देता है।

उदाहरण के लिए अगर आपका सरवर भारत में है और कोई US visitors आपके साइट पर विजिट करता है तो CDN उन्हें us के ही सरोवर पर भेज देगा उसके लिए उनको भारत के सरवर तक आने की जरूरत नहीं पड़ती है।

CDN के मदद से आपके website blog loading speed भी तेज हो जाती है और साथ ही आपके site server का लोड भी कम हो जाता है।

Latest PHP Version में Upgrade करना

हमारे अपनी साइट की सुरक्षा एवं अच्छा परफॉर्मेंस के लिए हमें Latest PHP Version में Upgrade करते रहना चाहिए और wordpress.org भी हमें यही सलाह देता है।

ये भी पढ़ें
Blog को Google Analytics से Connect कैसे करें
Google People Cards खुद को गूगल में ऐड करें | add me to search

Latest PHP Version में Upgrade करना

wordpress.org आपको अपना पीएचपी वर्जन को नया वर्जन में अपग्रेड करते रहने की सलाह देता है इससे हमें फायदा यह मिलता है कि एक तो हमारे साइड की लोहड़ी लोहड़ी की स्पीड भी बढ़ती है साथ ही सिक्योरिटी भी और मजबूत हो जाता है।

PHP version को नया में upgrade करने के लिए हमें अपना hosting के Cpanel में जाना होता है और ये 2 मिनट का काम होता है अगर इसमें कोई दिक्कत आये तो आप अपने होस्टिंग कंपनी से बात कर सकते हैं।

Cache Plugin इस्तेमाल करना

WordPress cache plugins हमारे साइड की लोडिंग स्पीड को फास्ट करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ये हमारे साइट की static HTML files बना देते है और हमारे साइट पर आए हुए विजिटर के सामने ये heavier PHP scripts के जगह static HTML files serve दिखाते हैं जिसके वजह से हमारे साइड की स्पीड फास्ट होती है।

cache plugins हमारे साइट को फास्ट लोडिंग स्पीड प्रदान तो करते ही हैं साथ ही हमारे विजिटर के एक्सपीरियंस एवं रैंकिंग में भी सुधार करते हैं।

लेकिन ध्यान रहे सबसे बड़ी बात आपके द्वारा यूज किए जा रहे वेब होस्टिंग होता है अगर वही कमजोर है तो फिर कोई भी प्लगइन आपके साइट के परफॉर्मेंस को सुधार नहीं सकता है।

अगर आपका ब्लॉग नया है एवं आप शेयर होस्टिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस स्थिति में WP Super Cache plugin आपके साइट की परफॉर्मेंस को बेहतर बना देगा।

कोई भी प्लगइन आपको अच्छा परिणाम तभी देगा जब उसको सही तरीके से आप सेट करते हैं प्लगइन के सेटिंग में जाकर और हमें बेहतर सेटिंग्स करनी चाहिए।

Database को Optimize करना

आपके साइट पर स्थित सभी तरह के उत्पादों को स्टोर करने के लिए wordpress डेटाबेस का इस्तेमाल करता है और हमें समय-समय पर database का optimization करते रहना चाहिए।

इसके लिए आपके पास थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए इससे हमारे साइट का लोडिंग स्पीड भी बढ़ता है और हमारा साइट अच्छा परफॉर्मेंस करती है।

आप चाहें तो इसके लिए plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं मैं आपको WP-Optimize या WP Sweep प्लगइन इस्तेमाल करने का सलाह दूंगा लेकिन अगर आपको डेटाबेस को ऑप्टिमाइज करने का प्रोसेस नहीं पता है तभी प्लगइन का उपयोग करें।

LazyLoad Images का इस्तेमाल करना

हमारे साइट पर images टेक्स के तुलना में देर से लोड होता है और हम हर आर्टिकल में कुछ इमेज जरुर डालते हैं और LazyLoad plugin उन इमेजेस के साइज को कम करके आपके यूजर के सामने दिखाता है।

LazyLoad plugin हमारे साइट की बैंडविथ का भी बचाव करता है अगर आप अपने पोस्ट में बहुत सारे इमेज डालते हैं तो आप इस प्लगइन को यूज करके अपने यूजर का एक्सपीरियंस को बढ़ा सकते हैं।

Hot Linking को Disable करना

hot linking का मतलब हुआ कि आपके साइट पर जो इमेज है उसका यूआरएल को मैंने copy कर लिया और अपने वेबसाइट पर पोस्ट कर दिया।

अब वो इमेज मेरे साइट पर बिल्कुल वैसे ही दिखेगा जैसे आपके साइट पर दिखता है और मेरे blog का loading speed में कोई फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन क्योंकि जब कोई यूज़र मेरे उस पेज को ओपन करेगा तो उस इमेज का लोड आपके सर्वर पर जायेगा।

क्योंकि जब कोई मेरे उस पेज को ओपन करेगा “जिसमें मैंने आपके वेबसाइट से इमेज का यूआरएल पेस्ट किया था” तो उस इमेज के लोडिंग का रिक्वेस्ट आपके सरवर पर जाता है।

इस झंझट से बचने के लिए हमें Hot Linking को Disable करके रखना चाहिए वैसे अगर आप ये चेक करना चाहे कि आपके साइट पर किस-किस ने हॉट लिंकिंग कर रखा है तो इसके लिए आपको गूगल में एक कमांड सर्च करना है।

inurl: yoursite.com -site: yoursite.com दिए गए कोड को गूगल के सर्च बॉक्स में टाइप करके सर्च करना है वैसे ये सौ पर्सेंट सही परिणाम नहीं दिखाता है लेकिन फिर भी आपको आपके Hot Linking का पता चल जाएगा।

Autoptimize Plugin का इस्तेमाल करना

Autoptimize Plugin हमारे साइट के स्पीड को काफी हद तक बुस्ट करता है लेकिन जैसे कि मैंने ऊपर बताया इससे बेहतर परिणाम तभी मिलता है जब हमारा वेब होस्टिंग एक अच्छी कंपनी से होती है।

Autoptimize Plugin हमारे wordpress blog का CSS & JS files को छोटा कर देता है जिसके वजह से हमारे website blog loading speed बेहतर हो जाता है।

इस प्लगइन को हम WordPress speed optimization plugin भी कहते हैं लेकिन इसके लिए इसका कंफीग्रेशन अच्छा तरीके से होना चाहिए।

किसी भी plugin को इस्तेमाल करने के पहले उसके बारे में अच्छा तरीके से जानकारी होना चाहिए ताकि उसका कंफ्रीगेसन एवं सेटिंग्स को हम बेहतर तरीके से कर पाए तभी वह बेहतर परिणाम देता है।

WordPress Site को Updated करते रहें

वर्डप्रेस समय-समय पर हमें नया अपडेट देता रहता है इस अपडेट को हमें तुरंत ही डाउनलोड करते रहना चाहिए क्योंकि इस नये update से आपको सिक्योरिटी के साथ ही परफॉर्मेंस भी में भी सुधार मिलता है।

वर्डप्रेस साइट के साथ ही प्लगइन एवं थीम को भी अपडेट करते रहना चाहिए जैसे ही नए अपडेट आए वैसे तुरंत ही उसे डाउनलोड कर लेना चाहिए।

Homepage पर Post की संख्या को लिमिट करें

हमें अपने website blog loading speed को बेस्ट रखने के लिए होम पेज पर बहुत सारे पोस्ट को सो नहीं करने चाहिए हम इसकी संख्या को लिमिट कर सकते हैं।

अपने theme को कस्टमाइज करके होम पेज को बिल्कुल सरल बनाइए ज्यादा चीजें यहां पर न डालिए क्योंकि अगर आप होम पेज पर ही बहुत ज्यादा चमक-दमक एवं आकर्षित करने वाली चीजें डालते हैं तो आपके विजिटर भी इससे कंफ्यूज हो जाएंगे।

और इसके साथ ही आपके site की loading speed भी धीमा होगा। अपने हर एक पोस्ट में हाई क्वालिटी रेज्युलेशन वाला इमेज ना डालिए इससे आपके विजिटर को उस इमेज को लोड होने के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

आप अपने होमपेज पर ज्यादा से ज्यादा 5 पोस्ट को शो करिए इसके लिए आप settings में जाकर Reading ऑप्शन पर क्लिक करके अपने पोस्ट के संख्या को प्रबंधित कर सकते हैं।

Ads कम से कम लगायें

अगर आपका blog मोनेटाइज हो चुका है तो यहां पर ads की संख्या कम से कम रखें हम आपको एक पेज पर 5 ads लगाने की सलाह देते है।

लेकिन 5 ads तभी लगाएं जब आपके साइट पर एक पोस्ट में कम से कम 1500 या फिर इससे ज्यादा शब्द हो अगर इससे कम हैं तो आप ad की संख्या को और कम कर सकते हैं।

बहुत ज्यादा ads भर देने से कुछ खास फायदा नहीं होता है इससे loading speed पर बुरा प्रभाव पड़ता है और गूगल के पास भी एक नेगेटिव संदेश जाता है।

Ads को सही जगह पर लगाएं सबसे ऊपर एक ही ऐड रखें बाकी के नीचे के तरफ ले आए अगर आप ऊपर के साइड में ही ज्यादा ऐड रख देंगे तो आप के पेज को लोड होने में ज्यादा समय लगेगा।

Post Comments को Pages में Break करना

अगर आपके पेजेस पर बहुत ज्यादा कमेंट आ रहे हैं तो सिंगल पेज में बहुत ज्यादा कमेंट को सो ना करें बल्कि उसे break करके next page में ले जाएं।

Comments को break करके next page पर भेजने के लिए आपको अपने wordpress site पर सेटिंग्स में जाना होगा और फिर Discussion पे क्लिक करें फिर Break comments into pages का ऑप्शन आपको मिल जायेगा।

website speed up plugin for wordpress

अब हम आपको आपके लिए कुछ प्लगइन सजेस्ट कर रहे हैं और ये plugin website fast loading speed के लिए जाने जाते हैं आप अपने आवश्यकता के अनुसार इन्हें यूज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
Copyright Free Images कहा से Download करें?
Bluehost Best Web Hosting – जानिए क्या है खास

W3 Total Cache

W3 Total Cache एक caching plugin है जो wordpress पर सबसे ज्यादा पॉपुलर एवं विश्वसनीय प्लगइन है।

यह आपके साइड के केस की सफाई करता है एवं साथ ही Compression और perfect tuning के द्वारा आपके साइट को फास्ट बना देता है।

इसके बहुत सारे settings होते हैं जिनको हमें बारीकी से सेट करना होता है तभी ये अच्छा परफॉर्मेंस दिखाता है इसके सेटिंग्स को सही तरीके से सेट करें ताकि यह बढ़िया प्रदर्शन कर सके।

WP Super Cache

अगर आप shared hosting का इस्तेमाल कर रहे हैं तो WP Super Cache plugin आपके लिए बिल्कुल फिट बैठेगा ये प्लगइन भी W3 Total Cache के तरह ही है।

जब कोई विजिटर आपके साइट पर विजिट करता है तो ये प्लगइन heavier WordPress PHP scripts को generate की गयी static HTML files में बदल कर दिखाता है जिसके वजह से आपके website blog loading speed fast हो जाती है।

WP Fastest Cache

WP Fastest Cache भी ऊपर बताए गए उन दो प्लगइन के तरह ही Cache plugin है और ये भी popular wordpress cache plugin के लिस्ट में आता है।

इस plugin के जरिए आप अपने blog के कैश को क्लियर करके fast loading प्राप्त कर सकते हैं ये फ्री और पेड दोनों ही वर्जन में उपलब्ध है लेकिन आप इसके फ्री वर्जन का इस्तेमाल करके अपने साइट की loading speed को तेज कर सकते हैं।

इस plugin का settings ऊपर बताए गए दोनों प्लगइन से काफी आसान है इसलिए आप इसको कनफ्रिगन करके सेटिंग्स को अपने ब्लॉग के अनुसार सेट करिये।

Fast Velocity Minify

Fast Velocity plugin भी एक अद्भुत प्लगइन है यह आपके साइड से CSS and JS files को कम करके आपके वेबपेजेस की साइज कम करता है और इससे आपके site की loading speed बढ़ जाती है।

जब हम अपनी साइट को GTmetrix में परफॉर्मेंस चेक करते हैं तो वहां पर एक errors दिखता है minimise redirect का ये प्लगइन इसे ठीक करता है।

वैसे तो आप इसके डिफॉल्ट सेटिंग पर भी छोड़ सकते हैं लेकिन आप चाहें तो अपने साइट के अनुसार इस की सेटिंग्स को चेंज कर सकते हैं।

Autoptimize

ये प्लगइन भी वर्डप्रेस प्लगइन के लिस्ट में काफी पॉपुलर है इसका काम आपके website से CSS & Javascript files ऑप्टिमाइज करना होता है जिससे आपके साइट का परफॉर्मेंस काफी बढ़ जाता है।

Autoptimize plugin एचटीएमएल फाइल को भी बेहतर बनाता है और ये काम आपके साइट के loading speed को सुधार करने में होता है।

WP-Optimize

WP-Optimize plugin के द्वारा एक क्लिक में आप अपने साइट के database को optimize कर सकते हैं। वर्डप्रेस हमारे उत्पादों को स्टोर करने के लिए डेटाबेस का सहारा लेता है और इसलिए इसे ऑप्टिमाइज करना जरूरी होता है।

डेटाबेस में बहुत सारे unwanted files बेकार में पड़े रहते हैं जो हमारे site की loading speed को धीमा करते हैं इसलिए भी इन्हें ऑप्टिमाइज करना जरूरी होता है।

Wp Smush

wordpress.org में popular plugin के लिस्ट Wp Smush plugin का नाम आता है और इसे हम अपने साइट पर अपलोड इमेज को ऑप्टिमाइज करने के काम में लेते हैं।

जैसे ही हम अपने पोस्ट या पेज में कोइ image upload करते हैं वैसे ही ऑटोमेटिक ये plugin उस इमेज को कंप्रेस करके उसकी साइज को छोटा करता है।

इस plugin को रखने के बाद आपको image को पहले से ऑप्टिमाइज या कंप्रेस करने की आवश्यकता नहीं होती है आप अपना इमेज डिजाइन करके साइट पर डाल देते हैं और बाकी के काम ये प्लगइन कर देता है।

EWWW Image Optimizer

ये plugin भी Wp Smush के हीं तरह काम करता है आपके साइट पर अपलोड इमेज को कंप्रेस या ऑप्टिमाइज करने के लिए लेकिन साथ ही इसमें आप लेवल सेट कर सकते हैं कि जब आप कोई इमेज अपलोड करें तो उसको ये कितना तक कंप्रेस करें।

साथ ही इस plugin के द्वारा आप अपने इमेज फाइल के फॉर्मेट को भी चेंज कर सकते हैं यदि आपका इमेज जेपिजी में था तो ब्लॉग पर अपलोड करने के बाद इस प्लगिंग के द्वारा आप उसे पीएनजी या कोइ दूसरे फाइल फॉर्मेट में तब्दील कर सकते हैं।

और अंत मे

हमारे Blog या Website का Loading speed या security खास करके इस बात पर निर्भर करता है कि आपका Hosting कैसा है अगर आपका होस्टिंग कंपनी पावरफुल होता है तो आपके साइट की लोडिंग स्पीड एवं सिक्योरिटी बढ़ाने का आधा से ज्यादा काम वही कर देता है।

इसलिए सस्ता और फ्री के चक्कर में ना पड़कर एक अच्छा कंपनी का होस्टिंग ही लेंवे उसके बाद ही वेबसाइट का स्पीड बढ़ाने का दूसरा तरीकों के बारे में सोचें, क्योंकि अगर नींव ही कमजोर रहेगा तो बाकी के ऊपर का मकान का गिरना तय हो जाता है।

तो हमने यहां पर सीखा website blog loading speed kaise badhaye एवं स्पीड बढ़ाने का लगभग हर पहलुओं के ऊपर बात किया हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट website blog loading speed kaise badhaye से संबंधित किसी भी तरह के सवाल यह सुझाव अभी भी बाकी है तो आप बेफिक्र होकर नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं हम उसकी समीक्षा करने के बाद आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

3 thoughts on “Website Blog का Loading Speed कैसे बढ़ाएं”

  1. English में तो बहुत से आर्टिकल उपलबध है कि website या blog की loading speed कैसे बढ़ाएं। परन्तु आपने हिंदी इसके बारे में बहुत अच्छा Information दिया है। धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment