e-RUPI क्या है, नए डिजिटल भुगतान सेवा के बारे में

अभी हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा लांच किया गया e-RUPI सेवा के बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे। क्या आप जानना चाहते हैं कि e-RUPI क्या है तो इस छोटे से सरल भाषा में लिखा गया हिंदी पोस्ट को पढ़ें।

e-RUPI क्या है, What is e-RUPI in India?

 e RUPI क्या है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए एवं सरकारी योजनाओं का पैसा सही जगह पर खर्च हो इसके लिए e-RUPI योजना का आरंभ कर चुके हैं।

e-RUPI एक इलेक्ट्रॉनिक वाउचर है इसे जरूरतमंदों के पास qr-code के रूप में भेजा जाएगा और जिस काम के लिए ये पैसा होगा उसी काम में खर्च किया जा सकेगा।

अभी तक सरकारी योजनाओं का पैसा हमें मिलता था और हम उसे जिस काम के लिए लिए थे उस काम में ना खर्च करके कहीं भी इधर-उधर खर्च कर लेते थे लेकिन अब e-RUPI QR Code के जरिए जिस काम के लिए पैसा मिलेगा हम उस पैसे को उसी काम में खर्च कर पाएंगे।

Loading...

2 अगस्त 2021 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने एक नया डिजिटल भुगतान साधन को चालू किए थे जिसका नाम है e-RUPI आपने UPI Payment के बारे में जरूर सुना होगा और इस्तेमाल भी किए होंगे ये उसी का अपग्रेडेड वर्जन है।

e-RUPI भी UPI के ही तरह काम करेगा लेकिन इसमें चोरी का संभावना बिल्कुल खत्म हो जाएगा यानी आप बिना किसी दिक्कत के अपने ट्रांजैक्शन को इरुपी के द्वारा कर पाएंगे।

e-RUPI को NPCI यानी National Payment Corporation of India ने बनाया है। ये संस्था पेमेंट से जुड़ी सभी कार्रवाई को मैनेज करता है।

e-RUPI को क्यों बनाया गया?

e-RUPI को बनाने का मेन मकसद सरकार का यही है कि जिस काम के लिए पैसा भेजा जाए वो पैसा उसी काम में लगे।

Loading...

कई बार सरकार के ही मंत्री अपने चुनाव क्षेत्र में घूमने के लिए सरकारी खजाने से पैसे लेते हैं लेकिन उस पैसे को कहीं और लगा देते हैं लेकिन अब e-RUPI QR Code के जरिए ऐसा करना नामुमकिन हो जाएगा।

अब सरकार के मंत्री पेट्रोल भरवाने के लिए डायरेक्ट पैसे नहीं ले पाएंगे बल्कि उन्हें QR Code दिया जाएगा और उस कोड के जरिए वो सिर्फ पेट्रोल ही खरीद पाएंगे और कोई भी वस्तु नहीं खरीद पाएंगे।

ठीक है ऐसे ही अगर किसान के पास यूरिया खरीदने के लिए सरकार ₹2000 का क्यूआर कोड भेजती है तो वह कोड सिर्फ यूरिया के दुकान पर ही काम करेगा अन्य किसी भी दुकान पर काम ही नहीं करेगा।

हमेशा से एक शिकायत होता था कि लोग सरकार से पैसे किसी और काम के लिए लेते थे और उस पैसे को अनाप-शनाप जगहों पर खर्च कर देते थे लेकिन अब सरकार जिस काम के लिए पैसे भेजेगी आप उस पैसे को उसी काम में खर्च कर पाएंगे।

Loading...

क्योंकि अब आपको बैंकों द्वारा नगद पैसे नहीं मिलेंगे बल्कि पैसे के जगह उस काम के लिए क्यूआर कोड मिला करेंगे।

e-RUPI कैसे काम करता है?

e-RUPI के द्वारा सरकार घोटाला एवं चोरी को खत्म करना चाहती है। अभी तक सरकार के तरफ से किसान या अन्य निम्न वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग स्कीम के तहत पैसे दिए जाते थे जिसे कई लोग उस काम को ना करके किसी अन्य काम में उस पैसे को खर्च कर देते थे।

लेकिन अब सरकार लोगों को जिस काम के लिए पैसे देगी वही काम हो पाएगा। उदाहरण के लिए सरकार किसान को यूरिया के लिए ₹1000 भेजती है e-RUPI QR Code के जरिए तो किसान उस QR Code से सिर्फ यूरिया ही खरीद पाएगा अन्य चीजें नहीं खरीद पाएगा।

कई बार लोग यूरिया के लिए पैसे लेते हैं लेकिन उस पैसे से कुछ और चीजें खरीद लेते हैं लेकिन अब जिस काम के लिए आपके पास e-RUPI क्यूआर कोड के जरिए पैसा आएगा आप उस कोड के से उसी काम को कर पाएंगे।

एक दूसरा उदाहरण लेते हैं अगर आपके पास सरकार की तरफ से धान का बीज खरीदने के लिए ₹2000 का e-RUPI QR Code आया और आप उस कोड को कपड़े वाले के यहां ले जाकर कपड़ा खरीदना चाहेंगे तो कपड़ा वाला जब उस कोड को स्कैन करेगा तो वो कोड इनवेलिड बताएगा।

लेकिन अगर आप उसी कोड को धान के बीज वाले दुकान पर लेकर जाएंगे और वो स्कैन करेगा तो फिर उस पैसे को वो आसानी से निकाल पाएगा और आपको ₹2000 का धान का बीज देगा।

e-RUPI QR Code कैसे काम करता है?

e-RUPI QR Code के लिए किसी भी मोबाइल ऐप की जरूरत नहीं होगा इसे आपके किसी भी तरह के मोबाइल सेट पर क्यूआर कोड या मैसेज के जरिए भेजा जाएगा और उसका इस्तेमाल आप सही जगह पर कर पाएंगे।

जब सरकार आपके पास यूरिया खरीदने के लिए e-RUPI QR Code भेजती है तो फिर यूरिया कंपनी के सिस्टम में भी उस कोड को अपडेट कर देती है।

Loading...

और जब आप उस कोड को यूरिया के दुकान पर लेकर जाते हैं तो वहां पर वो कोड मैच हो जाता है और फिर आप उस पैसे से यूरिया खरीद पाते हैं।

लेकिन अगर आप यूरिया वाला QR Code किसी अन्य दुकान पर कोई और सामान खरीदने के लिए जाते हैं और वहां पर दुकान वाला उस कोड को स्कैन करता है तो वो कोड मैच नहीं हो पाता है और इनवेलिड बताता है।

कहने का मतलब है कि सरकार यही चाहती है कि वो आपके पास जिस काम के लिए पैसे भेजे आप उस पैसे को उसी काम में लगा पाए कहीं अनाप-शनाप काम करके उस पैसे को बर्बाद ना करें।

एक दूसरा उदाहरण लेते हैं अगर सरकार ने आपके पास इलाज करवाने के लिए ₹2000 का क्यूआर कोड भेजा और आप हस्पताल में ना जाकर किसी दारू के दुकान पर दारू खरीदने के लिए उस कोड को देंगे तो दारू वाला जब उस कोड को स्कैन करेगा तो वो कोड मैच नहीं हो पाएगा और इनवालिड बताएगा।

क्योंकि सरकार ने जिस क्यूआर कोड को आपके पास भेजा था इलाज करवाने के लिए उसी कोड का दूसरा कॉपी अस्पतालों में दे दिया गया था तो जब आप अस्पताल में जाएंगे तो वहीं पर ये कोड मैच होगा और आपका इस कोड का पैसा अस्पताल में ही खर्च हो पाएगा।

अभी तक सरकार अगर ₹100 हमारे पास भेजती थी तो बीच में खाने वाले खा खा कर हमारे पास आते आते आधा ही बच पाता था लेकिन अब सरकार e-RUPI के जरिए हमारे पास जो भी पैसे भेजेगी वो पूरा के पूरा हमें मिल पाएगा।

इ-रुपी का इस्तेमाल कहां कहां किया जाएगा?

e-RUPI वाउचर या क्यूआर कोड का इस्तेमाल निम्नलिखित जगहों पर किया जाएगा।

  • 1. मात्री और बाल कल्याण योजना।
  • 2. सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाली दवाओं या इलाज पर।
  • 3. टीबी उन्मूलन कार्यक्रम।
  • 4. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना।
  • 5. खाद्य सब्सिडी योजना।

ऊपर बताए गए योजनाओं के अलावा और भी कई सारे योजना है जिनके तहत मिलने वाले पैसे को अब e-RUPI QR Code के जरिए जरूरतमंदों को दिया जाएगा ताकि वो जिस काम के लिए पैसे लिए हैं सिर्फ उसी काम में खर्च कर पाएंगे।

प्राइवेट कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को ये वाउचर उपलब्ध करा सकेगी। उदाहरण के लिए अगर कोई कंपनी आपको किसी होटल में रुकने के लिए भेजती है तो वो एक क्यूआर कोड देगी और उस कोड का इस्तेमाल आप उसी होटल में कर पाएंगे किसी अन्य होटल में वो नहीं चलेगा।

क्या ई-रुपी को इंटरनेट की आवश्यकता है?

e-RUPI QR Code या वाउचर को प्राप्त करने के लिए Internet की आवश्यकता नहीं होती है और ना ही कोई ऐप की जरूरत होती है ये सीधे आपके मोबाइल में मैसेज या वाउचर के रूप में भेजा जाता है।

e-RUPI एक प्रीपेड सर्विस है इसलिए इसमें पेमेंट होने में इंतजार नहीं करना होता है तुरंत ही पेमेंट हो जाता है।

e-RUPI से संबंधित पूछे गए सवालों के जवाब।

Q. क्या e-RUPI के लिए स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है?

Answer. अगर आपके पास एक साधारण कीपैड वाला फोन है तो भी आप बिना इंटरनेट के इ-रुपी वाउचर को प्राप्त कर सकते हैं एवं इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q. क्या e-RUPI क्रिप्टोकरेंसी है?

Answer. नहीं e-RUPI Cryptocurrency नहीं है ये एक डिजिटल भुगतान का नया तरीका है जिसके जरिए लोगों तक सरकारी योजनाओं का पैसा पहुंच पाएगा।

Q. क्या हम इ-रुपी को खरीद सकते हैं?

Answer. इ-रुपी यूपीआई पेमेंट का ही नया वर्जन है और इसे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में लॉन्च किए हैं जिसके जरिए सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ लोगों को मिल पाएगा।

Q. e-RUPI कैसे काम करता है?

Answer. यह एक डिजिटल भुगतान सेवा है। e-RUPI टोकन या वाउचर प्राप्त करने के लिए हमारे पास एक साधारण सा फीचर्स फोन होना चाहिए और आप इसे बिना इंटरनेट के एस एम एस के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

Q. e-RUPI को किसने बनाया?

Answer. e-RUPI को NPCI यानी National Payment Corporation of India ने बनाया है और ये संस्था भारत में डिजिटल भुगतान का देखरेख करता है।

Q. e RUPI Launch Date?

Answer. भारत का नया डिजिटल भुगतान सेवा e RUPI का शुरुआत 2 अगस्त 2021 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया।

Q. e-RUPI Full Form?

Answer. e-RUPI भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चालू किया गया डिजिटल भुगतान सेवा है जिसे हम electronic prepaid system बोल सकते हैं।

जिस तरह से प्रीपेड स्क्रैच कार्ड को मोबाइल में डालते हैं रिचार्ज पूरा हो जाता है वैसे ही आप e-RUPI को भी आप तुरंत ही भुना सकते हैं।

Q. e-RUPI indian App?

Answer. e-RUPI कोई एप्लीकेशन नहीं है ये एक नया डिजिटल भुगतान सेवा है और इसे चलाने के लिए स्मार्टफोन की भी जरूरी नहीं है इसका वाउचर को आप अपने साधारण फीचर्स फोन में भी प्राप्त कर सकते हैं।

Q. e-RUPI means?

Answer. e-RUPI का मतलब डिजिटल भुगतान सेवा होता है यह एक सरकार के द्वारा लांच किया गया electronic prepaid system है।

ये भी पढ़ें
Jio Phone Next Kya Hai

Apane Naam Par Kitane SIM Hai

जिओ सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले

जिओ से डाटा लोन कैसे ले

और अंत में

ऊपर हमने e-RUPI यानी भारत सरकार के द्वारा चालू किया गया एक नया डिजिटल भुगतान सेवा के बारे में लगभग सभी सवालों के जवाब जाना।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपके उन सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे जिसे आप इंटरनेट पर ढूंढते हैं। क्या अभी भी आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

2 thoughts on “e-RUPI क्या है, नए डिजिटल भुगतान सेवा के बारे में”

Leave a Comment