Youtube Channel Delete Kaise Kare 2022

अगर आपके पास कई सारे यूट्यूब चैनल है और आप उसमें से कुछ को डिलीट करना चाहते हैं तो इस पोस्ट 2022 में Youtube Channel Delete करने का फुल प्रोसेस बताया जा रहा है।

हमें पता है आप पुराने पोस्ट और वीडियो को देखकर अपने चैनल को डिलीट नहीं कर पा रहे हैं होंगे क्योंकि उस समय Youtube Channel Delete करने का प्रोसेस कुछ और था लेकिन अभी 2022 में प्रोसेस बदल चुका है।

और आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं इस पोस्ट में स्क्रीनशॉट के साथ स्टेप बाय स्टेप यूट्यूब चैनल डिलीट करने का सही प्रोसेस बताया गया है जिसे पढ़कर आप 1 से 2 मिनट के अंदर ही अपना अनावश्यक चैनल को डिलीट कर पाएंगे।

Youtube Channel Delete क्यों करें?

अगर आपके पास कुछ ऐसे यूट्यूब चैनल है जिसको आप नहीं चलाते हैं और वो बिना फालतू में पड़े हैं तो उसे डिलीट कर देना ही अच्छा होता है क्योंकि एक मोबाइल नंबर से बहुत ज्यादा युटुब चैनल को वेरीफाई नहीं कर सकते हैं।

एक मोबाइल नंबर से आप कितना गूगल अकाउंट चला सकते हैं या युटुब चैनल को वेरीफाई कर सकते हैं इसकी सही गणना तो नहीं है लेकिन यदि आपके पास बिना मतलब में यूट्यूब चैनल पड़ा है तो फिर उसे डिलीट करने में कोई हर्ज नहीं हो सकता है।

यूट्यूब आपके चैनल को खुद से डिलीट नहीं करता है अगर आपके पास अनावश्यक चैनल है जिसका कोई उपयोग नहीं है तो उसे आप ही को डिलीट करना होता है।

आप अपने अनावश्यक यूट्यूब चैनल को मोबाइल या कंप्यूटर किसी भी डिवाइस से एक्सेस कर के डिलीट कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हम मोबाइल और कंप्यूटर दोनों से ही अपने Youtube Channel Delete करने का फुल प्रोसेस जानेंगे इसके लिए बस आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते जाएं।

Mobile से Youtube Channel Delete Kaise Kare

नोट: जब आप अपना यूट्यूब चैनल को डिलीट कर देते हैं तो आपके चैनल से वीडियो, कमेंट, संदेश, प्लेलिस्ट एवं इतिहास के साथ आपके सभी सामग्री स्थाई रूप से मिट जाएगी और इसे बाद में पुनः प्राप्त करना काफी कठिन हो सकता है।

2022 में यूट्यूब चैनल डिलीट करना बहुत ही आसान है मोबाइल से यूट्यूब चैनल डिलीट करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Chrome Browser को ओपन करें और फिर ब्राउज़र को Desktop Site में कर लें।

2. अब अपने ब्राउज़र में youtube.com को ओपन करें।

3. अब ऊपर दाहिने साइड कोने में आपके यूट्यूब चैनल का LOGO दिखेगा ये कंफर्म कर लें की जिस चैनल को डिलीट करना चाहते हैं उसी का LOGO दिख रहा है।

4. अब बायें साइड में ऊपर कोने में तीन बार डैस के ऊपर क्लिक करें और फिर नीचे Settings के ऑप्शन पर क्लिक करें, नीचे स्क्रीनशॉट देखें।

youtube channel delete settings

5. अब View advanced settings के हरे लिंक पर क्लिक करें, नीचे स्क्रीनशॉट देखें।

View advanced settings

6 अब Delete Channel के हरे लिंक पर क्लिक करें, नीचे स्क्रीनशॉट देखें।

Delete Channel

7. अब अपना गूगल अकाउंट का पासवर्ड डालकर Next बटन पर क्लिक करें।

8. अब I want to permanently delete my content पे क्लिक करें, नीचे स्क्रीनशॉट देखें।

I want to permanently delete my content

9. अब दो छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर Delete My Contant के हरे बटन पर क्लिक करें, नीचे स्क्रीनशॉट देखें।

Delete My Contant

10. अब आपने जिस ई-मेल से अपना यूट्यूब चैनल बनाया था उस ईमेल को बॉक्स में टाइप करने के बाद Delete My Contant के बटन पर क्लिक कर दें नीचे स्क्रीनशॉट देखें।

Delete My Contant again

बस इतना सा प्रोसेस करते ही हमेशा के लिए आपका Youtube Channel Delete हो जाएगा।

नोट: ध्यान रहे इस प्रोसेस से आपका यूट्यूब चैनल ही डिलीट होगा गूगल अकाउंट अभी भी बहाल रहेगा। गूगल अकाउंट को भी डिलीट करने के लिए अलग प्रोसेस होता है।

कंप्यूटर से Youtube Channel Delete Kaise Kare

  • 1. अपने क्रोम ब्राउज़र में यूट्यूब चैनल को साइन इन करें।
  • 2. अब बाएं तरफ नीचे Settings के बटन पर क्लिक करें।
  • 3. अब View Advance Settings पर क्लिक करें।
  • 4. अब Delete Channel पे क्लिक करें।
  • 5. गूगल अकाउंट का पासवर्ड वेरीफाई करें।
  • 6. फिर I want to permanently delete my content को चुनें।
  • 7. अब दोनों डब्बे पर टिक मार्क करके Delete My Contant का बटन दबाएं।
  • 8. अब अपना यूट्यूब चैनल वाला ईमेल डाल के एक बार फिर से Delete My Contant के बटन दबा दें।

यूट्यूब चैनल कितने दिन में डिलीट होता है?

जब आप अपने यूट्यूब चैनल को डिलीट करने का प्रोसेस पूरा कर लेते हैं तो फिर आपके चैनल के साइज के ऊपर निर्भर करता है कि उसे पूरी तरह से डिलीट करने में गूगल को कितना समय लगेगा।

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर कोई वीडियो नहीं है तो फिर आप जैसे ही चैनल को डिलीट करने का प्रोसेस पूरा करेंगे वैसे ही आपका चैनल तुरंत ही डिलीट हो जाएगा।

लेकिन बहुत से यूट्यूब चैनल पर सैकड़ो या फिर हजारों में वीडियो होते हैं तो ऐसे चैनल को पूरी तरह से डिलीट होने में कई घंटे या फिर कई दिन का भी समय लग सकता है।

जब आप ऊपर बताए गए प्रोसेस को करके अपना चैनल को डिलीट करने का काम पूरा कर लेंगे तो फिर यूट्यूब धीरे-धीरे करके आपके चैनल पर उपलब्ध सभी वीडियो को एक-एक करके डिलीट करेगा।

निष्कर्ष

जैसे कि हमने ऊपर भी बताया कि अगर आपके पास अनावश्यक यूट्यूब चैनल पड़े हैं जिसका कोई उपयोग नहीं है तो हमारा सलाह यही रहेगा कि उसे डिलीट करें।

नहीं तो आने वाले समय में आप उसे भूल जाएंगे और फिर वो चैनल पड़ा ही रहेगा क्योंकि गूगल खुद से आपका यूट्यूब चैनल को डिलीट नहीं करता है।

यहां पर बताए गए प्रोसेस को पढ़कर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा सिर्फ 2 मिनट का समय देकर YouTube Channel Delete कर सकते हैं और अगर आपके पास कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें और हमें बताएं।

1 thought on “Youtube Channel Delete Kaise Kare 2022”

Leave a Comment