YouTube Shorts Monetization Enable कैसे करे

अगर आप जानना चाहते हैं कि youtube shorts monetization Enable कैसे करे तो इस हिंदी पोस्ट में यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के बारे में वो सभी जानकारी मिलने वाली है जिसे आप ढूंढ रहे हैं।

यूट्यूब ने Shorts Video के Monetization को लेकर एक बड़ा अपडेट लाया है, 2023 के शुरुआत से ही अब आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो को भी मोनेटाइज कर पाएंगे और इसके लिए आपको सिर्फ 10 मिलियन व्यूज और 1000 सब्सक्राइबर्स लास्ट 90 दिन में पूरा करना होगा जो कि बड़ी बात नहीं है।

YouTube Shorts Video क्या है?

कुछ समय पहले भारत सरकार ने टिक टॉक ऐप को भारत में बैन कर दिया था इस एप पर Shorts Video हुआ करते थे यानी 15 सेकंड से लेकर एक मिनट तक का वीडियो।

टिकटाॅक बैन होने के बाद यूट्यूब ने सोचा कि क्यों ना टिक टॉक के कमी को यूट्यूब प्लेटफार्म पर पूरा किया जाए और फिर यूट्यूब ने Shorts Video का चलन शुरू किया।

आप YouTube Shorts Video के लिए एक अलग YouTube Channal बना सकते हैं या फिर आप अपने पुराने चैनल पर ही शॉट्स वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

youtube shorts monetization Enable कैसे करे

YouTube Shorts Monetization Enable करने के लिए आपके चैनल पर शॉट्स वीडियो पर लास्ट 90 दिन के अंदर 10 मिलीयन व्यूज होना चाहिए फिर आप एडसेंस के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

गूगल ने यूट्यूब मोनेटाइजेशन नियमों में बदलाव किया है और पहले यूट्यूब शॉट्स वीडियो पर ऐडसेंस का ऐड नहीं चलता था लेकिन अब हर दो-तीन शॉर्ट्स वीडियो के बीच में ऐड चला करेगा और दो तीन चैनल के बीच में उसका पैसा बांटा जाएगा।

पहले यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो पर ज्यादा व्यू आने पर इनाम के रूप में फंड देता था लेकिन अब आप अपने शॉट्स वीडियो पर लास्ट 3 महीने में दस मिलियन व्यू करके उसे मोनेटाइज कर सकते हैं।

जिस तरह से आप अपने यूट्यूब चैनल पर लंबा वीडियो डालते हैं और उस पर जब 4000 घंटा वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पूरा होते ही आप का चैनल मोनेटाइजेशन के लिए एलिजिबल हो जाता हैं वैसे ही अब शॉर्ट्स वीडियो वाला चैनल भी लास्ट 90 दिन के अंदर 10 मिलियन व्यू और 1000 सब्सक्राइबर्स करके मोनेटाइजेशन के लिए एलिजिबल हो जाएगा।

नोट: youtube shorts वीडियो में 10 मिलियन व्यू और 1000 सब्सक्राइबर होने पर मोनेटाइज होने वाला अपडेट मार्च 2023 तक लागू किया जा सकता है। अगर आप अभी 10 मिलीयन व्यू पूरा कर लेते हैं तो आपका शॉट्स चैनल मोनेटाइज नहीं होगा इस अपडेट को लागू करने के बाद ही आपको अपने शॉट्स वीडियो पर 10 मिलीयन व्यू पूरा करके मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई करना होगा।

Shorts Video VS Long Video Monetize

अब आपके यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज होने का तो रास्ता रहेगा या तो आप लंबा वीडियो डालें और उस पर 1 साल के अंदर 4000 घंटा वाच टाइम पूरा करें और 1000 सब्सक्राइबर पूरा करें।

या फिर आप अपने यूट्यूब चैनल पर लंबा वीडियो के साथ शॉट्स वीडियो भी डाल सकते हैं लेकिन फिर शॉट्स वीडियो पर लास्ट 90 दिन के अंदर 10 मिलीयन व्यूज होना चाहिए तभी आपका चैनल मोनेटाइज हो पाएगा।

उदाहरण के लिए आप अपने यूट्यूब चैनल पर लंबा वीडियो भी डाले हैं और शॉट्स वीडियो भी डाले हैं तो अगर शॉट्स वीडियो पर लास्ट 90 दिन के अंदर 10 मिलियन व्यूज हो जाता है तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा।

अगर आप के शॉर्ट वीडियो पर लास्ट 90 दिन में 10 मिलियन व्यूज पूरा नहीं कर पाता है तो फिर आपको 1 साल के अंदर अपना लंबा वीडियो पर 4000 घंटा वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरा करना पड़ेगा तब आपका चैनल मोनेटाइज होगा।

क्या Shorts Video औ Long Video दोनों डाल सकते हैं?

जी हां बिल्कुल आप अपने यूट्यूब चैनल पर शॉट्स वीडियो और लंबा वीडियो दोनों एक साथ डाल सकते हैं अब जो भी वीडियो मोनेटाइजेशन का क्राइटेरिया को पूरा करेगा वैसे ही आपका चैनल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए एलिजिबल हो जाएगा।

लेकिन ध्यान रहे या तो आपके चैनल पर शार्ट वीडियो लास्ट 90 दिन में 10 मिलियन व्यु औ एक हजार सब्सक्राइबर पूरा करें या फिर लंबा वाला वीडियो 1 साल के अंदर 4000 घंटा वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरा करें तभी आपका चैनल मोनेटाइजेशन के लिए एलिजिबल हो पाएगा।

यानी 1000 सब्सक्राइबर वाला क्राइटेरिया लंबा वीडियो में भी है और शॉट्स वीडियो में भी है लेकिन शॉर्ट्स वीडियो 4000 वॉच टाइम के जगह 10 मिलीयन व्यूज 90 दिन में पूरा करना होता है।

ये भी पढ़ें
Youtube से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब पर वीडियो वायरल करने का आसान तरीका

Youtube Shorts Size कितना होता है?

Youtube Shorts Video Size 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड यानी एक मिनट तक का होता है साथ ही शाॅर्ट वीडियो अपलोड करते समय टाइटल एवं डिस्क्रिप्शन में #shorts लिखना होता है एवं वीडियो को लैंडस्केप में रिकॉर्ड न करके Portrait में रिकॉर्ड करें तभी आपका वीडियो शॉट सेक्शन में दिखता है।

YouTube Shorts Not Showing

अगर आप अपने Shorts Video के टाइटल एवं डिस्क्रिप्शन में हसटैग के साथ shorts नहीं लिखते हैं तो फिर आप का वीडियो आम वीडियो के तरह ही ब्राउज फीचर में दिखेगा वो शॉर्ट सेक्शन में नहीं जाता है।

साथ ही आपको अपना वीडियो के साइज के ऊपर भी ध्यान देना होता है आपका Shorts Video एक मिनट के लंबाई वाला ही होना चाहिए और आपका वीडियो वर्टिकल यानी Portrait में होना चाहिए।

How To Enable Youtube Shorts

अगर आप अपने youtube चैनल पर शॉट्स वीडियो अपलोड करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको कोई सेटिंग Enable करने की जरुरत नहीं है बस आप अपने youtube एप को अपडेट करलें।

और फिर आप अपने चैनल पर एक मिनट से कम ड्यूरेशन वाला वर्टिकल वीडियो को Shorts Video के लिए अपलोड कर सकते हैं लेकिन टाइटल और डिस्क्रिप्शन में #shorts लिखना ना भूलें।

Shorts Video Upload कैसे करें?

Shorts Video अपलोड करने का प्रोसेस आम वीडियो को अपलोड करने से अलग होता है शॉट वीडियो अपलोड करने के लिए सबसे पहले आप अपना youtube App को ओपन करें और फिर नीचे बिच एरिया में प्लस के चीन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

creat a short
creat a short

प्लस के चीन्ह पर क्लिक करते ही नीचे से एक मेनू ओपन होगा अब इस मेंनु में Create Short के ऑप्शन पर क्लिक करें ऊपर चित्र में टिक मार्क करके दिखाया गया है।

Create Short के बटन पर क्लिक करते ही आपके फोन का कैमरा वर्टिकल में ओपन हो जाएगा अगर आप Short Video Record करना चाहते हैं तो फिर नीचे कैमरे के बटन पर क्लिक करके कैमरा चालू करके वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

और अगर आप पहले से कोई Portrait वीडियो रिकॉर्ड एवं एडिट करके अपने फोन में रखे हैं तो उसे यहां पर अपलोड करने के लिए नीचे बाए साइड कोने में गैलरी के ऑप्शन पर क्लिक करें और पहले से रखा हुआ वीडियो को चुनें।

वीडियो चुन लेने के बाद दाहिने साइड में नीचे सही के चिन्ह पर क्लिक करें और अब आप अपने वीडियो मे टेक्स लिख सकते हैं या म्यूजिक डाल सकते हैं।

Text और म्यूजिक डालने के बाद ऊपर दाहिने साइड कोने में next के बटन पर क्लिक करें और फिर टाइटल लिखे और टाइटल के लास्ट में #shorts लिखें और फिर ऊपर दाहिने साइड कोने में Upload के हरे बटन पर क्लिक करें और आपका वीडियो अपलोड होना शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें
Quora Spaces से पैसे कैसे कमाए

CashKaro Se Paise Kaise Kamaye

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए?

जब आपका YouTube Shorts Video शॉट्स सेक्शन में चलेगा तो वीडियो में ऐड नहीं आएगा बल्कि जब यूजर उस वीडियो को आगे खिसकायेंगे तो दो या तीन या चार वीडियो के बाद ऐड आ सकता है और फिर उन सभी चैनलों के बीच में उस ऐड का पैसा बांट दिया जाएगा।

उदाहरण के लिए किसी यूज़र ने एक वीडियो को ओपन किया उसे देखा और फिर आगे खिसका दिया और फिर उसके सामने ऐडसेंस का ऐड वाला वीडियो चलने लगेगा फिर जब वो उसे आगे खिसकायेगा तो फिर किसी अन्य चैनल के वीडियो चलेगा तो इन दोनों चैनलों के बीच में जो ऐड आया था उसका पैसा बांटा जाएगा।

यानी लंबा वीडियो के बीच बीच में ऐड आता है और उस ऐड का पैसा उसी चैनल को जाता है लेकिन शॉर्ट्स में ऐसा नहीं होगा क्योंकि आपके शॉट्स वीडियो के अंदर ऐड नहीं चलेगा बल्कि 2-3 शॉट्स के बीच बीच में शॉर्ट्स वीडियो जैसा ही ऐड चला करेगा और उन दो तीन चैनलों में उस ऐड का पैसा विभाजित कर दिया जाएगा।

आप अपने शॉट्स वीडियो में ऐडसेंस के ऐड के अलावा और भी कई तरह से पैसे कमा सकते हैं जिसका विवरण नीचे बताया जा रहा है।

1. Sponsorship

आप अपने Shorts Video में किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं बदले में उस कंपनी से तय किया हुआ राशि आपको मिलता है।

2. दूसरे चैनल को प्रमोट करें

आप किसी दूसरे चैनल को अपने Shorts Video में प्रमोट कर सकते हैं बदले में आप अपने अनुसार उनसे पैसे ले सकते हैं।

3. अपने वीडियो के नीच वाले प्रोडक्ट को प्रमोट करें

उदाहरण के लिए अगर आप अपने चैनल पर डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित Shorts Video अपलोड कर रहे हैं तो आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट को प्रमोट करके अच्छा खासा इनकम जनरेट कर सकते हैं।

4. Affiliate Marketing

अगर आप Amazon Affiliate या Flipkart Affiliate Program को ज्वाइन कर रखे हैं तो आप इस प्लेटफार्म से किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यु वाला Shorts Video बना सकते हैं और उस प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक आप अपने चैनल के अबाउट्स सेक्शन में डाल के प्रोडक्ट सेल करके अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं।

और अंत में

यूट्यूब के नए नियमों के साथ ही सभी यूट्यूबर बहुत खुश हैं क्योंकि अब नए यूट्यूबर अपने यूट्यूब चैनल पर शॉट्स वीडियो भी डाल रहे हैं और लंबा वीडियो भी ये सोच कर कि अगर शॉर्ट्स विडियो पर व्यु नहीं आया तो फिर लंबा वाला वीडियो पर 4000 वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पूरा करके मोनेटाइज कर पाएंगे।

और अगर लंबा वाले वीडियो पर 4000 घंटा वॉच टाइम पूरा नहीं कर पाए तो फिर शॉट्स वीडियो पर 10 मिलियन व्युज लास्ट 90 दिन में पूरा कर के भी मोनेटाइज कर पाएंगे।

YouTube पर Channel बनाने का प्रोसेस एक ही होता है चाहे वो चैनल आप आम वीडियो के लिए इस्तेमाल करें या Short Video के लिए।

हमें उम्मीद है ये पोस्ट youtube shorts monetization Enable कैसे करे आपको काफी पसंद आया होगा और आपके शॉट्स वीडियो से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

अगर अभी भी आपके पास YouTube Shorts Video से जुड़ी कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें और हमें बताएं।

4 thoughts on “YouTube Shorts Monetization Enable कैसे करे”

  1. Maine mobile par channel nahi banaya hai lekin play store par jis mail se sign kiya hu usi ke dwara shorts video dalta hu kya Mera channel monetize hoga ya channel banana padega please reply me in details.

    Reply
    • अगर आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर रहे हैं तो इसका मतलब कि जाने अनजाने में आपका चैनल बन चुका है आप वीडियो अपलोड करते रहें।
      और सेटिंग्स में जाकर अपना चैनल का एक LOGO और बैनर जरूर अपलोड कर दें साथ ही मोबाइल नंबर वेरीफाई भी करें।

      Reply

Leave a Comment