YouTube Shorts Viral Kaise Kare (18 Viral Ideas)

अब YouTube Shorts Video पे भी एडसेंस एड आने लगा है यानी आप Shorts Video Monetize कर के भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके यूट्यूब शॉर्ट्स वायरल हो जाता है तो फिर आप उस वीडियो पर एडसेंस के एड के द्वारा ही अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं।

बहुत से लोग youtube shorts viral ideas के बारे में सर्च करते रहते हैं वैसे यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो हो या फेसबुक के ऊपर वीडियो हो या इंस्टाग्राम के ऊपर इन सभी वीडियो के वायरल होने का एक ही वजह होता है।

वो वजह ये होता है कि उस वीडियो को लोग पसंद करते हैं या फिर ये कहे कि उस वीडियो पर वॉच टाइम ज्यादा आता है यानी उसे लोग ज्यादा से ज्यादा देखते हैं।

किसी भी प्लेटफार्म पर जब एक वीडियो का 70 परसेंट हिस्सा प्रति लोग देखते हैं तो उस प्लेटफार्म के वोट यह समझता है कि वह वीडियो लोगों को पसंद आ रहा है और फिर उस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने सजेस्ट किया जाता है।

और फिर ऐसे करके उस वीडियो पर लाखों या फिर करोड़ों में व्यू आने लगते हैं और इसी को कहा जाता है कि Video Viral हो गया है।

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: दिखाएं

YouTube Shorts क्या है?

यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है ये तो लगभग सभी जानते ही होंगे लेकिन जिन लोगों को नहीं पता है उनके लिए हम दो लाइन में इसे समझ लेते हैं।

YouTube Shorts यूट्यूब के ऊपर वीडियो साझा करण सेवा है जिसमें हम 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड तक का वीडियो को यूट्यूब प्लेटफार्म पर शॉर्ट्स के रूप में अपलोड करते हैं।

जिस तरह से आप यूट्यूब पर ज्यादा लंबाई वाला वीडियो को अपलोड करते हैं वैसे ही यूट्यूब शॉर्ट्स वाले ऑप्शन में जाकर 60 सेकंड तक का वीडियो को अपलोड किया जाता है और उसके टाइटल एवं डिस्क्रिप्शन में #shorts का टैग लगाया जाता है।

अगर आपने TikTok Video देखा होगा तो यूट्यूब शॉर्ट्स भी ठीक ऐसे ही पोट्रेट मॉड में बनाया जाता है और यूट्यूब शॉर्ट्स वाले सेक्शन में अपलोड किया जाता है।

YouTube Shorts के फायदे क्या हैं?

यूट्यूब शॉट्स यूट्यूब पर एक नया फीचर है इसलिए इसे हर कोई आजमाना चाहता है लेकिन अगर इसका फायदा देखें तो एक हाई क्वालिटी का शार्ट वीडियो बहुत तेजी से वायरल होता है और बहुत ही कम समय में आपको लाखों सब्सक्राइबर एवं व्युज दे देता है।

अगर आप एक मजेदार शॉट्स वीडियो यूट्यूब पर डालते हैं और उसे लोग पसंद करते हैं तो फिर वो वीडियो देखते ही देखते लाखों या फिर करोड़ों व्यू हासिल कर लेता है और आपका चैनल का ग्रोथ तेजी से बढता है।

अगर आप छोटे-छोटे वीडियो बनाने के शौकीन है उदाहरण के लिए पालतू जानवरों का वीडियो, पिकनिक का वीडियो या कुछ ऐसा जो आपके सामने दिखा और आपने उसे रिकॉर्ड कर लिया।

तो फिर आप का वीडियो यूट्यूब शॉर्ट्स में धूम मचा सकता है। और आपके नए यूट्यूब चैनल को तुरंत ही फेमस बना देता है। 

YouTube Shorts Viral कैसे होता है?

जब आप यूट्यूब पर अपना शॉर्ट्स वीडियो डालते हैं तो यूट्यूब उस वीडियो को कुछ लोगों के सामने सजेस्ट करता है।

उदाहरण के लिए यूट्यूब ने शुरुआती में आपके वीडियो को 100 लोगों के सामने सजेस्ट किया फिर उन 100 लोगों में से अगर 50 लोग भी उस वीडियो को 70 परसेंट तक देख लेते हैं तो यूट्यूब को ऐसा लगता है कि आपका वीडियो लोगों को पसंद आ रहा है।

और फिर वो अगली बार 1000 लोगों के सामने सजेस्ट करता है। और ऐसे करके आप का वीडियो आगे के तरफ चलते जाता है और फिर लाखों या करोड़ों व्यू इकट्ठा कर लेता है।

यानी अभी तक आप यह समझ लिए होंगे कि YouTube Shorts Viral कैसे होता है।

वीडियो वायरल क्यों नहीं होता है?

जब आप यूट्यूब पर जाते हैं और किसी वीडियो को क्लिक करते हैं और वो वीडियो आपको बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है और आप तुरंत ही उस वीडियो को बंद कर देते हैं।

यानी कि 60 सेकंड के शॉर्ट्स वीडियो में आपने सिर्फ दो या 3 सेकंड ही देखा और उस वीडियो को आगे खिसका दिया तो और लगभग सभी लोग ऐसे ही करते जा रहे हैं।

इसका मतलब ये हुआ कि उस वीडियो में कुछ खास नहीं है लोग उसको पसंद नहीं कर रहे हैं और यूट्यूब उसके वॉच टाइम को अकाउंट कर रहा है और ये देख रहा है कि 60 सेकंड में लोग सिर्फ 5 से 10 सेकंड ही देख रहे हैं।

अब आप खुद सोचें कि यूट्यूब उस शॉट्स वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने सजेस्ट क्यों करेगा क्योंकि उसे लोग पसंद ही नहीं कर रहे हैं।

तो इस तरह के वीडियो जिसे लोग पसंद नहीं कर रहे हैं उसका इंप्रेशन आना बिल्कुल बंद हो जाता है और फिर वह वीडियो कचरे के ढेर में चला जाता है और ऐसे में YouTube Shorts Viral नहीं हो पाता है

Youtube Shorts Viral Ideas

अब हम नीचे आपको 18 Youtube Shorts Viral Ideas के बारे में बताएंगे जिसे आप एक-एक करके फॉलो करेंगे और शॉर्ट्स वीडियो के बारे में आपको इससे काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

यहां पर बताए गए 18 सभी अनुभव को फॉलो करें और अपने चैनल पर शॉर्ट्स वीडियो डालते समय उनके ऊपर अपनाएं और हमें आशा है कि इसे अपना के आप अपने शॉट्स वीडियो को तेजी से वायरल कर पाएंगे।

1. बोरिंग वीडियो ना बनाएं

यूट्यूब शॉर्ट्स में ऐसे वीडियो डालें जिसे लोग कम से कम 70 पर्सेंट तक देखें। अगर कोई आपके YouTube Shorts पर क्लिक करता है और थोड़ा सा देख कर आगे किसका देता है तो फिर आपका वीडियो कभी वायरल नहीं होगा।

उदाहरण के लिए 10 लोगों ने आप के वीडियो पर क्लिक किया और 7 लोगों ने 70 पर्सेंट तक वीडियो को देखा तो इससे यूट्यूब का एल्गोरिथ्म आपके वीडियो को यूज़फुल समझेगा और उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने सजेस्ट करेगा।

वहीं दूसरी तरफ अगर 10 लोगों ने क्लिक किया और सभी लोगों ने सिर्फ थोड़ा थोड़ा देखकर वीडियो को आगे खिसका दिया तो इससे यूट्यूब को ऐसा लगेगा कि आप का वीडियो लोगों को पसंद नहीं आ रहा है फिर वो आपके वीडियो को सजेस्ट करना बंद कर देगा।

सब वॉच टाइम का खेल होता है यानी लोग आपके वीडियो को ज्यादा से ज्यादा देखेंगे तो आप के वीडियो पर वॉच टाइम यानी देखने वाला टाइम तेजी से बढ़ेगा और फिर यूट्यूब भी आपके वीडियो को उसी हिसाब से अन्य लोगों के सामने सजेस्ट करेगा।

2. Google Trands का इस्तेमाल करें।

सभी ब्लॉगर यूट्यूबर या अन्य सोशल यूजर्स Google Trands का इस्तेमाल करके बहुत से लोगों के द्वारा सर्च किए जा रहे कीवर्ड पर वीडियो या अन्य सामग्री बनाते हैं।

गूगल ट्रेंड पर जाकर आप ये पता कर सकते हैं कि कौन से विषय पर बहुत ज्यादा सर्चेज हो रही है और फिर आप उस विषय पर अपना यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बना सकते हैं।

गूगल ट्रेंड पर आप अपना मनपसंद विषय के कीवर्ड को भी डाल कर ये पता कर सकते हैं कि उस विषय पर अभी लोग सर्च कर रहे हैं या नहीं।

जिस विषय पर बहुत से लोग सर्च कर रहे हो और आप उसी विषय पर अपना यूट्यूब शॉट्स वीडियो बनाते हैं तो उस वीडियो का वायरल होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है।

3. 15 से 60 सेकंड तक का वीडियो बनाएं

अगर आपका Shorts Video 15 सेकंड से कम है तो फिर वो नहीं चल पाता है यूट्यूब के नियमों के अनुसार कम से कम 15 सेकंड और ज्यादा से ज्यादा 60 सेकंड तक का वीडियो ही शॉर्ट्स में जाता है।

आप चाहे तो 10-10 या 20-20 सेकंड का अलग-अलग वीडियो को जोड़कर भी 60 सेकंड तक का वीडियो बना सकते हैं।

4. कॉपीराइट फ्री सामग्री का उपयोग करें।

कोशिश यही करें कि यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो में किसी दूसरे का कॉपीराइट सामग्री ना डालें अपने कैमरा से वीडियो रिकॉर्ड किया करें।

बहुत से ऐसे साइट हैं जो आपको फ्री में फोटो या छोटे-छोटे वीडियो क्लिप उपलब्ध कराते हैं आप वहां से अपने शॉट्स वीडियो के लिए फोटो या वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

YouTube Shorts में ज्यादातर वीडियो खुद से रिकॉर्ड करके डाला जाता है आप भी अपने मोबाइल या DSLR कैमरे का उपयोग करें शॉर्ट्स वीडियो बनाने के लिए।

ये भी पढ़ें: Flipkart Creator Studio क्या है इससे पैसे कैसे कमाए

5. अपने कैटेगरी के अनुसार शॉर्ट्स वीडियो बनाएं

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर पहले से लंबा वीडियो डाल रहे हैं तो उसी विषय पर YouTube Shorts भी डालना शुरू करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

इससे फायदा ये होगा कि आपको एक टारगेटेड ऑडियंस या सब्सक्राइबर्स मिलेंगे और वो आपके लंबे वीडियो भी देखेंगे और सबसे ज्यादा कमाई लंबा वीडियो चलने पर ही होता है।

और अगर आप एक बिल्कुल फ्रेश नया चैनल चालू कर रहे हैं तो फिर एक विषय पर ही YouTube Shorts डालना शुरू करें ऐसे में आपके वीडियो वायरल होने का चांस ज्यादा होता है और आपके सब्सक्राइबर आप से बंधे होते हैं।

6. आकर्षक थंबनेल अपलोड करें।

जिस तरह से आप अपने लंबे वीडियो पर थंब नेल अपलोड करते हैं वैसे ही शॉट्स वीडियो को अपलोड करने के बाद एडिट मोड में जाकर एक आकर्षक थंबनेल अपलोड करें।

YouTube Shorts Video अपलोड करते समय थंब नेल डालने का ऑप्शन नहीं होता है लेकिन अपलोड करने के बाद आप उस वीडियो को एडिट मोड़ में जाकर एक अच्छा थंबनेल चुन सकते हैं।

एक आकर्षक थंबनेल होने के वजह से उस पर क्लिक ज्यादा होता है और वीडियो वायरल होने का चांस बढ़ जाता है लेकिन आपका वीडियो कम से कम 70 परसेंट तक लोग देखें ऐसा होना चाहिए।

7. Shorts Video के टाइटल को आकर्षक बनाएं।

आपके वीडियो के टाइटल से ये पता चलता है कि वीडियो में क्या दिखाया या बताया गया है इसलिए टाइटल इस तरीके से लिखें ताकि पूरी कहानी टाइटल से पता चले।

एक आकर्षक टाइटल लोगों को क्लिक करने के लिए प्रेरित करता है और जब उस वीडियो को लोग ज्यादा से ज्यादा वॉच करते हैं तो फिर यूट्यूब उसे अन्य लोगों के सामने भी सजेस्ट करता है और ऐसे करके आप का YouTube Shorts वायरल होता है।

8. YouTube Story से शॉर्ट्स वीडियो प्रमोट करें

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर स्टोरी वीडियो डालने का सुविधा मिला है तो आप इसके जरिए अपने Shorts Video को तेजी से प्रमोट कर सकते हैं।

अगर आप अपने चैनल पर स्टोरी वीडियो डालते हैं तो आपने देखा होगा कि उस पर बहुत तेजी से View आता है और कई लोग स्टोरी वीडियो के जरिए अपना लंबा वीडियो को प्रमोट करते हैं।

तो आप भी स्टोरी वीडियो का फायदा उठाएं और उसमे अपना शॉट्स वीडियो का जिक्र करके उसे प्रमोट करके वायरल करवा सकते हैं।

9. शॉर्ट्स वीडियो को खींचकर लंबा ना करें

अगर आपका Shorts Video 40 सेकंड में पूरा हो रहा है तो उसे 60 सेकंड करने के लिए खींचकर लंबा ना करें क्योंकि फिर वो बोरिंग वीडियो हो जाएगा।

ये जरूरी नहीं है कि 60 सेकंड का ही वीडियो वायरल होता है 30 सेकंड का वीडियो भी वायरल हो सकता है बस वीडियो में जानकारी पूरी हो जानी चाहिए बोरिंग वीडियो बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए।

10. शॉर्ट्स वीडियो अपलोड करने का एक समय तय करें

वैसे तो आप अपना शॉट्स वीडियो को किसी भी समय यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं लेकिन अगर एक तय समय चुन लेते हैं तो आपके दर्शकों को उस समय का अभ्यास रहेगा और फिर वीडियो अपलोड होते ही वो सभी लोग उस वीडियो का इंतजार करते हुए मिलेंगे।

अगर आप अपने youtube चैनल पर अच्छी जानकारी देते हैं जिससे आपके दर्शकों कमान पूरा होता है तो फिर वह हमेशा आपके वीडियो का इंतजार में रहेंगे और नोटिफिकेशन या इंप्रेशन मिलते ही उसे देखने के लिए उत्सुक होंगे।

ये भी पढ़ें: CSC Dak Mitra Post Office Vle Registration

11. मोटिवेशनल वीडियो अच्छा प्रदर्शन करते हैं

मोटिवेशनल वीडियो काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं आप अपना YouTube Shorts का यात्रा को मोटिवेशनल वीडियो के रूप में अपने दर्शकों के सामने पेश कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप का यूट्यूब चैनल का यात्रा कब चालू हुआ और आपने कैसे इसमें सफलता पाया और आपके दर्शक भी इससे क्या सीख ले सकते हैं ये सभी बातें आप अपने यूट्यूब शॉट्स वीडियो में बताएं।

12. प्रोडक्ट अनबॉक्सिंग का वीडियो बनाएं

जब आप के दर्शक कोई ऑनलाइन प्रोडक्ट मंगाने की सोचते हैं तो वो उस प्रोडक्ट का रिव्यू वीडियो यूट्यूब पर देखना चाहते हैं ताकि उस प्रोडक्ट के बारे में वो अच्छा फैसला कर सकें।

आप भी जब कोई ऑनलाइन प्रोडक्ट मंगाए तो उसका एक छोटा रिव्यू वीडियो बनाकर शॉर्ट्स वीडियो में डालें क्योंकि आजकल सभी लोग छोटा से छोटा वीडियो में बड़ी जानकारी देखना पसंद करते हैं।

अगर आप कोई प्रोडक्ट नहीं मंगा रहे हैं तो अपने दोस्तों से संपर्क करें और उनके प्रोडक्ट का रिव्यु वीडियो भी आप बनाकर अपने शॉट्स वीडियो में डाल सकते हैं।

आप चाहे तो दुकान पर जाकर किसी प्रोडक्ट के बारे में दुकानदार से बातचीत करते हुए वीडियो शूट कर सकते है और उसे अपने शॉट्स वीडियो में डाल सकते हैं।

13. शॉट्स वीडियो में फ्लैश समाचार दिखाएं

आजकल लोगों के पास ज्यादा समय नहीं है इसलिए वो Shorts Video में ही किसी समाचार को जानने के लिए उत्सुक हैं।

फ्लैश समाचार वाला Shorts Video तेजी से Viral होते हैं लेकिन ऐसे वीडियो को अच्छा तरीके से एडिट करके बनाया जाता है ताकि आपका वीडियो प्रोफेशनल तरीके से दिखे और लोग उसमें दिलचस्पी रखें।

14. अपना कला को Shorts Video में दिखायें

हर इंसान के अंदर कोई ना कोई कला होता है किसी के अंदर डांस करने की कला तो किसी के अंदर पढ़ाने की कला ऐसे करके आप भी अपने अंदर का कला को ढूंढें।

और आप अपने कला को Shorts Video में लोगों के सामने पेश कर सकते हैं हो सकता है उसे लोग पसंद करें और फिर आपके Video Viral होने के साथ ही आप भी बहुत सारे लोगों के बीच में फेमस हो जाए।

ये भी पढ़ें: Instagram Se Paise Kaise Kamaye

15. पालतू जानवरों का शॉर्ट्स वीडियो बनाएं

अगर आपके पास कुछ पालतू जानवर हैं जैसे तोता कुत्ता या गाय और गाय के बछड़ा तो आप इनके साथ भी आकर्षक वीडियो बनाकर YouTube Shorts Viral कर सकते हैं।

आपने देखा होगा पालतू जानवरों के शॉर्ट्स वीडियो पर मिलियन में व्यु होते हैं इसके लिए आप जानवरों का एक लंबा वीडियो बनाएं और उसमें से मुख्य-मुख्य हिस्सा को कट करके 60 सेकंड के अंदर करें और फिर उसे शॉट्स वीडियो में डालें।

16. अजीबो गरीब वीडियो बनाएं

अजीबो गरीब वीडियो के मतलब कुछ भी रिकॉर्ड करें उदाहरण के लिए पिकनिक पर जाते समय कुछ मुख्य हिस्से को रिकॉर्ड कर लें या छुट्टियों में घूमने जाएं तो वहां से कुछ आकर्षक दृश्य को कैप्चर करें।

एक बहुत बड़े वीडियो में से कुछ आकर्षक दृश्य को कट करके कई सारे शॉर्ट्स वीडियो बनाए जा सकते हैं। अपने घूमने जाने का प्लान बनाते समय एक अच्छा कैमरे वाला मोबाइल या डीएसएलआर कैमरा साथ में ले जाए।

17. कार्टून वीडियो भी वायरल होते हैं

कार्टून वीडियो बनाना कोई बहुत बड़ा रॉकेट साइंस नहीं है इसे सीखने के लिए आप यूट्यूब पर ही कई सारे चैनलों का चुनाव कर सकते हैं।

जब आप कार्टून वीडियो बनाना सीख लेंगे तो एक नया चैनल बनाकर उस पर कार्टून वाला Shorts Video लगातार अपलोड कर पाएंगे।

कार्टून वीडियो में आप बच्चों को कुछ सिखा सकते हैं या उनके मनोरंजन के लिए कुछ चीजें प्लान करके कार्टून के रूप में शॉट्स वीडियो दे सकते हैं।

18. कॉमेडी शॉर्ट्स वीडियो बनाएं

कॉमेडी वीडियो बनाने के लिए आप अपने दोस्तों का सहारा ले सकते हैं क्योंकि ये अकेले में नहीं बन सकता है इसके अलावा आप अपने घर के सदस्यों को भी साथ में ले सकते हैं।

कॉमेडी वीडियो को 60 सेकेंड के अंदर रखें और उसे अपने यूट्यूब चैनल पर शॉट्स वीडियो में अपलोड करें ऐसे वीडियो तेजी से वायरल होते हैं। ये भी पढ़ें: Facebook Se Paise Kaise Kamaye.

निष्कर्ष

कुल मिलाकर देखा जाए तो Shorts Video Viral करने में वॉच टाइम ही मेन भूमिका निभाता है इसलिए ऐसा वीडियो बनाएं जिसे लोग आगे खिसकाये बिना पूरा वीडियो देखें।

इस पोस्ट में हमने YouTube Shorts Viral Tricks के बारे में लगभग सभी मुद्दों को कवर किया है और हमें उम्मीद है इससे आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

अगर आप भी यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाते हैं और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी आपके पास कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें साथ ही आप अपना सुझाव भी यहां पर दे सकते हैं।

Leave a Comment