इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का 5 सुपरहिट तरीका जाने और प्रतिदिन 5000 कमाएं

यहां पे हम जानेंगे Instagram Se Paise Kaise Kamaye अगर आप इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाएं जानना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी यहा मिलने वाली है।

वैसे तो Instagram से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे जरिया है लेकिन एक बात जान लेना आवश्यक है कि अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोअर है तभी आप यहां पर अलग-अलग तरीकों से पैसे कमा पाएंगे।

अगर आपके पास फॉलोवर कम है लेकिन फिर भी आपके द्वारा डाले गए सामग्री के ऊपर इंगेजमेंट ज्यादा आ रहा है यानी लाइक कमेंट ज्यादा आ रहे हैं तो भी आप इंस्टाग्राम से अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

कहने का तात्पर्य ये है कि कोई भी कंपनी या ब्रांड वाले हमें तभी चुनते हैं जब हम इंस्टाग्राम पर पॉपुलर होते हैं यानी हमें लोगों से जुड़ाव होता है और हम जो भी फोटो या वीडियो इंस्टाग्राम पर डालते हैं तो उस पर लाइक कमेंट आने चाहिए।

अगर हमारे पास इंस्टाग्राम पर लाखों में फॉलोअर्स है लेकिन हमारे द्वारा डाले गए सामग्री के ऊपर इंगेजमेंट ही नहीं आ रहा है यानी कोई लाइक कमेंट ही नहीं कर रहा है तो फिर वो लाखों फॉलोअर्स और बेकार है आपको कोई कंपनी या ब्रांड वाले नहीं पूछेंगे।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye

हम यहां पर इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का 5 कारगर एवं वैध तरीके बता रहे हैं जिनको अपना के आप इंस्टाग्राम से इनकम कर सकते हैं, और इन तरीकों से लाखों लोग आज इंस्टाग्राम से पैसे कमा रहे हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में स्विच करना होगा और फिर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को फेसबुक पेज से कनेक्ट करना होगा।

इसके लिए आपके पास एक फेसबुक पेज होना जरूरी है अगर आपके पास फेसबुक पेज नहीं है और आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में स्विच करना नहीं जानते हैं तो इस विषय पर आप यूट्यूब पर वीडियो सर्च करके देख सकते हैं।

फेसबुक पेज से कनेक्ट करने के दौरान आपसे ईमेल और मोबाइल नंबर मांगा जाता है आप यह दोनों डालने के साथ ही अपने मोबाइल नंबर को हाइड कर सकते हैं जिससे कि बहुत ज्यादा कॉल से आप बच सकते हैं।

ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने के बाद अब नीचे हम आपको वह 5 तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने इंस्टाग्राम से पैसे कमा पाएंगे।

Instagram पे Sponsor करें

पहले के समय में सभी ब्रांड एवं कंपनियां अपने प्रोडक्ट को टीवी पर ऐड चलाकर प्रमोट करवाते थे लेकिन टीवी देखने वाले लोग ज्यादातर मोबाइल पर आ चुके हैं और आज के समय में टीवी कम और मोबाइल ज्यादा देखा जा रहा है।

अभी के समय में 70 से 80 परसेंट लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर युटुब इत्यादि पे अपना समय बिता रहे हैं।

और इसी को देखते हुए कंपनी वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के पॉपुलर यूजर को चुन रहे हैं एवं उनको अपना प्रोडक्ट से संबंधित पोस्ट एवं वीडियो बनाने के लिए बोलते हैं ताकि उनका प्रोडक्ट का प्रचार हो और उसके बदले में क्रिएटर को अच्छा खासा पैसा मिलता है।

अगर इंस्टाग्राम पर आपका फॉलोवर हजारों में है तो ये कंपनी वाले आपसे खुद ही संपर्क करेंगे आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, और अगर आपके पास फॉलोअर कम भी है तो भी आप इनसे संपर्क करके डिल कर सकते हैं हो सकता है थोड़ा कम पैसा मिले।

कई बार हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स कम होने के बावजूद भी हम अच्छे खासे पैसे कमाते हैं इसके लिए हम जो भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फोटो या वीडियो डालते हैं उस पर ज्यादा से ज्यादा लाइक कमेंट आने चाहिए।

क्योंकि कंपनी वाले आपके द्वारा पोस्ट किए गए फोटो वीडियो या स्टोरी में डाली गई सामग्री के ऊपर इंगेजमेंट को देखते हैं कि उस फोटो या वीडियो पर लाइक की संख्या कितनी आ रही है।

अगर आपके द्वारा डाली गई सामग्री पर इंगेजमेंट ज्यादा आ रहा है यानी कि लाइक कमेंट ज्यादा आ रहे हैं तो इसके मतलब कि आपको लोगों से जुड़ाव ज्यादा है और ऐसे में कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को आपसे प्रमोट करवाएगा तो उसको उससे ज्यादा फायदा हो सकता है।

अगर आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट पर कंटिन्यू एक्टिव रहते हैं सामग्री डालते रहते हैं तो फिर आपके फॉलोवर्स के साथ ही आपके द्वारा डाली गई सामग्री पर इंगेजमेंट भी धीरे-धीरे बढ़ने लगता है और आपको स्पॉन्सर मिलने का चांस भी इसी के साथ बढ़ता है।

ये भी पढ़े
Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2020 का वैध एवं कारगर तरीका
Jio POS Lite App से घर बैठे पैसे कमाए | Jio Offer 2020 – HINDI

Instagram पे Affiliate Marketing करके पैसे कमाये

Affiliate Marketing का नाम आपने सुना ही होगा। आप किसी भी ब्रांड के प्रोडक्ट को बेचते हैं और उसके बदले में आपको कमीशन मिलता है।

बहुत सारे ई-कॉमर्स वेबसाइट है जैसे Amazon, Flipkart या फिर Hosting और Domain बेचने वाली कंपनियां। सबसे पहले आपको एक Affiliate account बनाना होता है।

उदाहरण के लिए अगर आप अमेजॉन के प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं तो आप Amazon affiliate account बनाएंगे, और फिर अमेजॉन से किसी भी प्रोडक्ट के लिंक को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करेंगे।

फिर उस लिंक पर कोई भी क्लिक करेगा तो अमेजॉन पर चला जाएगा और वहां से जो भी प्रोडक्ट खरीदेगा तो उस प्रोडक्ट का जो भी कमीशन होगा वह आपको मिलता रहेगा।

तो ऐसे करके आप affiliate account बनाकर और प्रोडक्ट के लिंक को इंस्टाग्राम पर पोस्ट या वीडियो के रूप में शेयर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं आप चाहें तो इंस्टाग्राम पर अपने पोस्ट को प्रमोट भी कर सकते हैं कुछ पैसे खर्च करके।

आप उन सभी कंपनियों को ढूंढिए जिसने एफिलिएट प्रोग्राम चालू किया हुआ है और उन सभी साइट पर अपना affiliate account बनाइए और फिर जहां जिस प्रोडक्ट का जरूरत पड़े वहां उनके लिंक को शेयर करते जाइए।

किसी भी कंपनी का affiliate program join करने के लिए आप यूट्यूब या गूगल पर सर्च कर सकते हैं उदाहरण के लिए अगर आपको अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम में जॉइन होना है तो आप यूट्यूब पर टाइप करेंगे Amazon affiliate program join kaise kare और फिर सर्च करेंगे तो इस विषय पर बहुत सारे वीडियो आपको मिल जाएंगे।

Instagram पे अपना प्रोडक्ट सेल करें

अगर आप कोई प्रोडक्ट बनाते हैं या आपकी कोई कंपनी है तो आप अपने प्रोडक्ट को इंस्टाग्राम पर सेल कर सकते हैं इसके लिए आप अपने उस प्रोडक्ट का एक अच्छा सा फोटो खींचकर इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते हैं डिस्क्रिप्शन में उसके बारे में पूरी डिटेल लिखना होता है प्राइस के साथ।

इसके लिए आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक्टिव रहना पड़ता है एवं आए हुए कमेंट का रिप्लाई तसल्ली पूर्वक देना होता है ताकि आप के फॉलोअर्स आपके ऊपर विश्वास करें।

ये भी पढ़े
TikTok Se Paise Kaise Kamaye जानें पूरी जानकारी हिंदी में
Like App Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी

Instagram पर Photo Sell करके पैसे कमाए

अगर आपको फोटो खींचने का शौक है आपके पास एक अच्छा सा कैमरा वाला मोबाइल या फिर डीएसएलआर है तो आप अच्छा अच्छा फोटो शूट करके इंस्टाग्राम पर अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

बहुत ऐसे लोग हैं जिनकोअपने यूट्यूब चैनल वेबसाइट या फिर किसी अन्य काम के लिए फोटो की आवश्यकता पड़ती है और फिर वो इंस्टाग्राम या दूसरी अन्य वेबसाइट से फोटो खरीदते हैं।

आप कहीं भी घूमने जाएं और जहां भी कोई चीज आपको अच्छा लगे आप उसका फोटो ले सकते हैं जैसे जानवर, पेड़ पौधे, नदी तालाब इत्यादि आप इनका फोटो अपने मोबाइल या डीएसएलआर में लेकर सेव कर लीजिए।

फिर उस फोटो को किसी भी सॉफ्टवेयर में डालकर थोड़ा एडिट करके और भी आकर्षक बनाइए और फिर उसे इंस्टाग्राम पर एक अच्छा सा डिस्क्रिप्शन लिखकर अपलोड कर दीजिए।

ध्यान रहे आप अपने फोटो के ऊपर वाटर मार्क जरूर लगाएं और साथ ही कांटेक्ट नंबर भी लिखें फिर जिसे भी उसे खरीदना होगा वह आपसे संपर्क करेगा और आप उस फोटो का ओरिजिनल कॉपी उनको सेल कर देंगे।

Instagram story मे वीडियो डालकर पैसे कमाए

आप अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में वीडियो डालकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में लगातार वीडियो क्लिप डालते रहना होगा जिससे आपके द्वारा डाले गए स्टोरी में वीडियो के ऊपर इंगेजमेंट बढे।

फिर आपसे कंपनी वाले कांटेक्ट करेंगे एवं आपको अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में वीडियो डालने के लिए बोलेंगे आप अपने वीडियो में उनके प्रोडक्ट के बारे में बताएंगे और फिर हर एक वीडियो के लिए आपको अच्छा खासा पैसा मिला करेगा।

Instagram Reels Video से पैसे कमाये

जिस तरह से हम यूट्यूब पर YouTube Shorts Video या Story Video डालते हैं वैसे ही इंस्टाग्राम पर 15 सेकंड से लेकर 90 सेकंड एवं ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट तक के Instagram Reels Video डाल सकते हैं।

जब हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट पर हजारों या फिर लाखों में फॉलोअर्स होते हैं और हम Reels Video कंटिन्यू डालते रहते हैं और उन वीडियोस पर प्रतिक्रिया आता है जैसे लाइक्स या कमेंट तो फिर बहुत से कंपनी वाले हम से कांटेक्ट करते हैं अपना प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाने के लिए।

उदाहरण के लिए किसी कंपनी वाले ने आपसे ईमेल के द्वारा कांटेक्ट किया और आपसे बोला कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर मेरे कंपनी के प्रोडक्ट से संबंधित एक Instagram Reels Video बनाकर अपलोड करिए और हम आपको इसके लिए इतना पेमेंट करेंगे।

कई बार एक Reels Video के लिए हमें $10 से लेकर $500 तक मिलते हैं और ये डिपेंड करता है हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स कितने हैं।

इंस्टाग्राम पर आप Reels Video या पोस्ट के जरिए तभी पैसे कमा सकते हैं जब आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर कम से कम 5000 या इससे ज्यादा फॉलोअर्स हो।

और सिर्फ बहुत ज्यादा फॉलोअर्स होने से ही नहीं होता है आपके फॉलोवर्स एक्टिव होने चाहिए यानी आप कोई भी पोस्ट या वीडियो डालें तो उस पर प्रतिक्रिया जैसे लाइक या कमेंट आने चाहिए।

तो अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छा खासा फॉलोअर्स की संख्या है तो आज से ही 15 सेकंड से लेकर 90 सेकंड एवं ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट तक के Instagram Reels Video अपलोड करना शुरू करें।

और वीडियो ऐसा डालें जो लोगों को पसंद आए और वो उसे लाइक करें एवं कमेंट करके अपना प्रतिक्रिया बताएं फिर कंपनियां आप से स्वयं ही संपर्क करेगी अपना प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाने के लिए।

ये भी पढ़े
Uc News Se Paise Kaise Kamaye-जानिए हिंदी में
Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 2020 के 7 बेहतरीन तरीका

Instagram Account Sell करके पैसे कमाए

आजकल instagram account sell करने की एक होड़ सी चल पड़ी है, लेकिन आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छा पैसे में तभी बेच पाएंगे जब आपके अच्छे खासे फॉलोअर होंगे।

Instagram Account Sell करने के लिए आप अपने डिस्क्रिप्शन में इसकी जानकारी लिख सकते हैं साथ में प्राइस भी कि आप अपने अकाउंट को कितने में बेचना चाहते हैं।

आजकल इंस्टाग्राम पर अकाउंट बहुत तेजी से खरीदे एवं बेचे जा रहे हैं अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अभी फॉलोअर कम है तो आपको यहां पर एक्टिव रह के लगातार पोस्ट एवं वीडियो डालना होगा तो इससे आप के फॉलोअर्स धीरे-धीरे बढ़ते जाएंगे और आगे चलकर आप अपने अकाउंट को बेच पाएंगे।

परामर्श

मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचने के चक्कर में ना रहें बल्कि अपने अकाउंट को बड़ा से बड़ा बनाइए फॉलोअर बढ़ाइए आपके पास आपका अकाउंट रहेगा तो आप लंबे समय तक यहां से पैसे कमा पाएंगे।

तो हमने यहां पर जाना Instagram Se Paise Kaise Kamaye हमारी कोशिश हमेशा यही रहती है कि यहां पर पूरी तरह से संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराया जाए, आपको कहीं और जाने की जरूरत ना पड़े।

अगर आपको फिर भी इस पोस्ट Instagram Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें हम उसकी समीक्षा करेंगे।

4 thoughts on “इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का 5 सुपरहिट तरीका जाने और प्रतिदिन 5000 कमाएं”

  1. हमें आपके द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

    Reply
  2. आपका article बहुत ही अच्छा है।

    मैंने भी Instagram से पैसे कमाने के ऊपर एक ultimate guide अपनी website पर लिखी है, अगर आप चाहे तो एक बार उसे जरूर check कर सकते है।

    Reply

Leave a Comment