Instagram Reels Video Download Kaise Kare Gallery

हम यहां पर सिखेंगे कि Instagram Reels Video Download Kaise Kare Gallery Me क्योंकि इंस्टाग्राम रिल्स वीडियो लोगों को काफी पसंद आ रहा है और सभी इन वीडियो को अपने मोबाइल की गैलरी में डाउनलोड करना चाहते हैं।

इंस्टाग्राम कोई ऐसा फीचर नहीं देता है जिसके जरिए यूजर्स इंस्टाग्राम से अपने फोन में रील्स वीडियो को डाउनलोड कर सके इसलिए इन वीडियो को अपने फोन में सेव करने के लिए हमें कुछ दूसरा सहारा लेना पड़ता है।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप ये सीख पाएंगे कि Instagram से Reels Video को अपने फोन के गैलरी में Download कैसे करें ताकि उसे अपने दूसरे सोशल प्रोफाइल पर अपलोड कर पाए या शेयर कर पाए।

Instagram Reels Kya Hai

टिक टॉक बंद होने के बाद बहुत से प्लेटफार्म Shorts Video का फीचर डेवलप करना शुरू कर दियें और इस रेस में इंस्टाग्राम भी शामिल है। instagram reels 15 सेकंड तक का shorts video होता है।

अगर आपका प्रोफाइल इंस्टाग्राम पर है तो आप 15 सेकंड तक के वीडियो में तरह-तरह के इफेक्ट एवं ऑडियो शामिल करके उसे instagram reels के रूप में इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते हैं।

वैसे तो इंस्टाग्राम पर रोज ही करोड़ों की संख्या में instagram reels Video अपलोड किए जाते हैं लेकिन इनमें से कुछ वीडियो हमें इतना ज्यादा पसंद होते हैं कि हम उसे अपने मोबाइल के गैलरी में Instagram Reels Video Download करना चाहते हैं और यही प्रोसेस हम इस पोस्ट में जानेंगे।

वैसे इंस्टाग्राम पर आप Instagram Reels Video Download नहीं कर सकते हैं क्योंकि ऐसा फीचर इंस्टाग्राम पर है नहीं लेकिन हम यहां पर अपने मोबाइल में एक थर्ड पार्टी ऐप के सहायता से instagram reels वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप instagram reels वीडियो को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए भी हम एक वेबसाइट बताएंगे जिस को ओपन करके आप इंस्टाग्राम पर हर तरह के रिल वीडियो के शेयरिंग लिंक के द्वारा आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

Instagram Reels VS Instagram IGTV

बहुत से लोग Instagram Reels Video और Instagram IGTV Video को एक ही समझते हैं लेकिन ये दोनों अलग-अलग होते हैं, दोनों वीडियो का लंबाई भी अलग अलग होता है।

Instagram Reels Video का लंबाई 15 सेकंड तक का होता है एवं Instagram IGTV Video का लंबाई 10 मिनट तक होता है और कुछ अलग अलग अकाउंट के लिए एक घंटे तक का हो सकता है।

Instagram पर रील्स वीडियो को टिक टॉक को ध्यान में रखकर बनाया गया था ताकि टिक टॉक के बंद होने के बाद उसके कमी को लोग रिल्स वीडियो देखकर पूरा कर सकें।

Instagram Reels Video Download Kaise Kare Gallery Me

instagram reels video download kaise kare
instagram reels video download kaise kare

सबसे पहले हम Instagram Reels Video को अपने मोबाइल के गैलरी में Download करना सीखेंगे और फिर आगे के प्रोसेस में हम अपने कंप्यूटर में भी इन वीडियो को डाउनलोड करेंगे।

अपने मोबाइल के गैलरी में Instagram Reels Video को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप प्ले स्टोर को ओपन करें और फिर ऊपर सर्च बॉक्स में टाइप करें Photo & Videos Downloader for Instagram.

फिर इसे सर्च करके इस ऐप को डाउनलोड करें। इस ऐप को Happy4video studio के द्वारा बनाया गया है, एवं ये एप आपको प्ले स्टोर पर नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

instagram reels video download kaise kare
Photo & Videos Downloader for Instagram

इस ऐप को डाउनलोड कर लेने के बाद इसे ओपन करें और फिर यहां पर अपना इंस्टाग्राम यूजर आईडी एवं पासवर्ड डालके लॉगइन कर ले और फिर इसे बंद कर दें।

अब आप इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करें और फिर किसी भी Reels या स्टोरी वीडियो को डाउनलोड करने के लिए उस वीडियो को ओपन करें और फिर नीचे दाहिने साइड में ट्रिपल डॉट के चिन्ह पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

instagram reels video download kaise kare
ट्रिपल डॉट के चिन्ह पर क्लिक करें

ट्रिपल डॉट पर क्लिक करते ही नीचे से कुछ ऑप्शन निकल आएंगे अब इसमें आप Copy Link के ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Copy Link के ऑप्शन पर क्लिक करें
Copy Link के ऑप्शन पर क्लिक करें

Copy Link के बटन पर क्लिक करते ही उस वीडियो का लिंक आपके मोबाइल के क्लिपबोर्ड पर कॉपी हो जाएगा अब आप इंस्टाग्राम ऐप को बंद कर दें और Photo & Videos Downloader for Instagram इस ऐप को ओपन करें।

अगर आप इस ऐप में अपना इंस्टाग्राम यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन नहीं किए हैं तो फिर इस ऐप को ओपन करते ही आपके सामने इस ऐप में लॉग इन करने के लिए एक पॉपअप आएगा।

तो आप Login To Download के बटन पर क्लिक करके अपना इंस्टाग्राम यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें और फिर ऊपर Paste Link के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Paste Link के बटन पर क्लिक करें
Paste Link के बटन पर क्लिक करें

Past Link के बटन पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल के क्लिपबोर्ड में कॉपी हुआ Instagram Reels Video का लिंक ऊपर बॉक्स में पेस्ट हो जाएगा अब आप दाहिने साइड में Download के बटन पर क्लिक करें, और फिर आपके मोबाइल में वो वीडियो डाउनलोड होकर सेव हो जाएगा।

बहुत से लोग वीडियो को डाउनलोड तो कर लेते हैं लेकिन अपने मोबाइल में उसे ढूंढ नहीं पाते हैं तो उस वीडियो को ढूंढने के लिए आप अपने मोबाइल में Files Manager नाम के फाइल को ओपन करें, और फिर वीडियो सेक्सन में जाकर DCIM इस फोल्डर में चेक करें।

ये भी पढ़ें
Koo App Kya Hai

Battlegrounds Mobile India Download

Instagram Se Photo Kaise Download Kare

जिस तरह से आपने अभी-अभी इंस्टाग्राम से रील्स वीडियो को उसके शेयरिंग लिंक के द्वारा डाउनलोड किया था वैसे ही आप इंस्टाग्राम से किसी भी फोटो को डाउनलोड करने के लिए उसके शेयरिंग लिंक लेकर Instagram Downloader एप में पेस्ट करके डाउनलोड कर सकते हैं।

अब यहां तक हमने अपने मोबाइल में Instagram Reels Video Download Kaise Kare का प्रोसेस सीख लिया अब हम अपने कंप्यूटर में रिल्स वीडियो या फोटो को डाउनलोड करने का प्रोसेस जानेंगे। ये भी पढ़ें: Instagram Follower Kaise Badhaye.

Computer Me Instagram Reels Video Download Kaise karen

अगर आप चाहते हैं कि आप अपने कंप्यूटर में Instagram Reels, Stories एवं फोटो को डाउनलोड करें तो इसके लिए सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन करें और अब कोई सा भी Reels Video या फोटो को ओपन करें।

अब इन वीडियो के शेयरिंग लिंक को कॉपी करें और अपने कंप्यूटर के ब्राउजर में दूसरा टैब ओपन करें और अब इस लिंक को ब्राउज़र में ओपन करें https://igram.io/ अब आपका कंप्यूटर स्क्रीन नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

instagram reels video download kaise kare

अब यहां पर Reels के बटन पर क्लिक करें और नीचे Paste Reel Link वाले बॉक्स में जो आपने इंस्टाग्राम से रील्स वीडियो का लिंक कॉपी किया था उसको यहां पर पेस्ट करें, और फिर दाहिने साइड में सर्च के बटन पर क्लिक करें और फिर नीचे Continue के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Continue के बटन पर क्लिक करें
Continue के बटन पर क्लिक करें

Continue के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक एड आएगा इस एड को बंद करें और फिर आपके सामने वो वीडियो दिखने लगेगा, अब नीचे Download के बटन पर क्लिक करें और क्लिक करते ही आपके सिस्टम में वो वीडियो डाउनलोड हो जाएगा।

Instagram Par Reels Video Save Kaise kare

जिस तरह से आप YouTube पर वीडियो को डाउनलोड करके सेव कर लेते हैं और फिर बाद में उसे बिना इंटरनेट के भी देख पाते हैं वैसे ही आप इंस्टाग्राम पर भी किसी भी Reels Video को सेव कर सकते हैं और जब चाहे तब अपने प्रोफाइल में जाकर उसे देख सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर Reels Video को Save करने के लिए आप अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करें और फिर किसी भी रील्स वीडियो को खोलें और अब नीचे दाहिने साइड में ट्रिपल डॉट के ऊपर क्लिक करें।

ट्रिपल डॉट पर क्लिक करते ही नीचे से कुछ ऑप्शन ओपन होंगे अब इसमें Save के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Save के बटन पर क्लिक करते ही वह वीडियो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में सेव हो जाएगा अब आप इसे जब चाहे तब देख सकते हैं।

Instagram Saved Video Kaise Dekhe

इंस्टाग्राम पर सेव किए गए वीडियो को देखने के लिए नीचे दाहिने साइड में आप अपना इंस्टाग्राम प्रोफाइल आइकन के ऊपर क्लिक करें और फिर ऊपर दाहिने साइड में ट्रिपल डैश के ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Instagram Saved Video Kaise Dekhe

ट्रिपल डैश के ऊपर क्लिक करते ही नीचे से कुछ ऑप्शन निकल आएंगे अब इनमें Saved के ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Saved के ऑप्शन पर क्लिक करें
Saved के ऑप्शन पर क्लिक करें

Saved के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप जितने भी Reels Video को सेव करके रखे हैं वो सभी इस सेक्शन में दिखेंगे।

और अंत में

तो हमने यहां पर सीखा की Instagram Reels Video Download Kaise Kare Gallery Me साथ ही कंप्यूटर में भी रिल्स वीडियो को डाउनलोड करने का प्रोसेस जाना एवं इंस्टाग्राम एप पर इन वीडियो को सेव करने का तरीका भी जाना।

हमें उम्मीद है ये पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल रह गया हो या आप अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रतिक्रिया जरूर लिखें।

1 thought on “Instagram Reels Video Download Kaise Kare Gallery”

Leave a Comment