Jio Phone Next Kya Hai – Online Booking कैसे करें

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Jio phone Next Kya Hai Online Booking कैसे करें। अगर आप एक एंट्री लेवल या फीचर फोन से एंड्रॉयड फोन पर शिफ्ट होना चाहते हो तो फिर Jiophone Nex आप ही के लिए है।

Jio Phone Next Kya Hai?

Jio Phone Next एक Android Smartphone है। इस फोन को रिलायंस कंपनी ने Google के साथ साझेदारी करके तैयार कर रही है।

कहा जा रहा है कि Jio Phone Next दुनिया का सबसे सस्ता Smartphone है। आगे के पोस्ट में हम इस फोन के कीमत Specification एवं Online Registration का प्रोसेस जानेंगे।

लोन के लिए जियो ने बैंकों के साथ किया करार

Loading...

भारत के कुछ प्रमुख बैंक जैसे भारतीय स्टेट बैंक इत्यादि के साथ जियो ने लोन के लिए करार किया है ताकि आप इस फोन को सिर्फ 1999 रुपए देकर बुक कर सकें और बाकी के पैसे को महीने दर महीने किस्तों में चुका पाए।

भारत में अभी भी 2G फोन का उपयोग करने वाले लगभग 25 करोड़ से ज्यादा है यानी जो लोग कीपैड फोन का इस्तेमाल करते हैं ऐसे लोगों को टारगेट किया है जियो ने ताकि उन्हें Jio phone Next उपलब्ध करा सके।

Jio Phone Next Online Booking कैसे करें?

Jiophone Nex को बुक करने के लिए आपके पास तीन रास्ता है।

  • 1. जिओ के ऑफिशियल साइट के द्वारा।
  • 2. जिओ के व्हाट्सएप नंबर के द्वारा
  • 3. अपने नजदीकी रिलायंस जिओ मार्ट रिटेलर के द्वारा

यहां पर हम सबसे पहले जिओ के ऑफिशियल साइट पर चलकर इस फोन की बुकिंग का प्रोसेस को सीखेंगे।

Loading...

जिओ के ऑफिशियल साइट के द्वारा बुकिंग कैसे करें?

Jio phone Next को पहले से रजिस्ट्रेशन और बुकिंग करने के लिए सबसे पहले आप जिओ के ऑफिशियल साइट पर Jiophone Nex Registration इस पेज को अपने मोबाइल में ओपन करें।

अब इस पेज पर अपना पूरा नाम डालने के बाद नीचे अपना कोई सा भी मोबाइल Sim नंबर डालें और फिर सबसे नीचे Generate OTP के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

jio phone next register intrest

अब आपके उसी मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे यहां पर डालने के बाद नीचे Validate के बटन पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

Interst Validate

अब आपका मोबाइल नंबर यहां पर Validate हो चुका है और आप अगला पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको पर्सनल डिटेल्स में एड्रेस डालना है। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
fill address

एड्रेस में सबसे ऊपर वाले खाने में आप अपना पूरा एड्रेस डालें और फिर नीचे पिन कोड डालने के बाद सबसे नीचे Flat/house no डालें और फिर नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें।

अगर आप गांव में रहते हैं तो सबसे ऊपर वाले बड़े खाना में गांव का नाम, पोस्ट का नाम, जिला और राज्य का नाम डालें, और फिर नीचे पिन कोड डालने के बाद सबसे नीचे Flat/house no वाले खाने में अपना गांव का नाम टाइप कर दें।

एड्रेस डालने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपका Jio phone Next Online Booking का काम पूरा हो जाएगा और जैसे आपके नजदीकी जिओ स्टोर पर ये फोन उपलब्ध होगा वैसे आपसे संपर्क किया जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

Jio phone Next Online Booking

जिओ के व्हाट्सएप नंबर के द्वारा बुकिंग करना

Jio Phone Next को Whatsapp के द्वारा बुक करने के लिए आप अपना फोन जिओ के व्हाट्सएप नंबर 7018270182 इस नंबर को सेव कर ले।

अब अपना Whatsapp को ओपन करें और इसी नंबर पर hi लिख कर सेंड करें, फिर तुरंत ही जिओ के तरफ से मैसेज रिप्लाई आएगा तो आप Confirm Interest पर क्लिक करें और फिर अपना पूरा नाम टाइप करें।

ध्यान रहे आपके सरकारी डॉक्यूमेंट पर जो भी नाम है उसी नाम को टाइप करें और फिर सेंड करें, और फिर अपना लोकेशन जिओ के व्हाट्सएप पर शेयर करें।

जैसे आप जिओ के Whatsapp no के द्वारा अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करेंगे वैसे वो आपके नजदीकी जिओ मार्ट रिटेलर के यहां ये जानकारी दर्ज करा देंगे और फिर जब उस स्टोर पर Jio phone Next उपलब्ध होगा तो वो आपसे कांटेक्ट करेंगे।

रिलायंस जिओ मार्ट रिटेलर के द्वारा फोन की बुकिंग

अगर आप Jio phone Next ऑनलाइन बुक करना नहीं चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी जिओ मार्ट रिटेलर से संपर्क करके अपना एड्रेस दर्ज करवा कर भी बुकिंग कर सकते हैं।

Loading...

Jio phone Next को 1999 रुपए में कैसे खरिदें?

Jio phone Next को खरीदने के लिए शुरुआती में आपको 1999 रुपए ही जमा करना होगा और फिर इनका दो में से एक रिचार्ज प्लान 18 महिना वाला या 24 महीने वाला में से किसी एक को लेना होगा और फिर उस प्लान को उतना दिन तक चलाना होगा फिर ये फोन आपका हो जाएगा।

अगर आप 1999 रुपए पे करके फोन ले लेते हैं और इनके रिचार्ज प्लान को उतना दिन तक नहीं चला पाते हैं बीच में बंद करते हैं तो फिर हो सकता है कि इस फोन को जियो वाले डीएक्टिवेट कर दें और ये आपके किसी काम का ना रह जाए।

यानी जिस तरह से आप कोई फोन ईएमआई पर लेते हैं और हर महीने उसका किस्त जमा करते हैं वैसे ही ये भी है शुरुआती में आप 1999 रुपए देंगे और फिर 2 में से कोई एक प्लान लेंगे और उस प्लान को उतना दिन तक रिचार्ज करके चलाना होगा।

और अगर आप चाहते हैं कि रिचार्ज प्लान वाला फोन ना लें तो फिर इस फोन के लिए आपको करीब 6499 रुपए पे करना होगा फिर इसमें आपको रिचार्ज प्लान लेने की आवश्यकता नहीं होगी फिर आप अपने मर्जी से कोई सा भी रिचार्ज करके चलाएं।

वैसे अगर आप बिना रिचार्ज वाला 6499 रुपए जमा करके ले लेते हैं तो भी रिचार्ज तो आपको करना ही पड़ेगा इसलिए हम आपको यही सजेस्ट करेंगे कि 1999 रुपए जमा करें और इनका 18 महीने या 24 महीने वाला मे से कोई सा भी रिचार्ज प्लान ले लें।

और उसे हर महीना रिचार्ज करें इससे आप का रिचार्ज का भी काम होता रहेग और उतना महीना तक रिचार्ज करके चला लेने के बाद फिर फोन हमेशा के लिए आपका हो जाएगा।

Jio Phone Next Recharge Plan

जब आप Jiophone Nex को 1999 रुपए जमा करके लेते हैं तो इसी के साथ में आपको 4 में से किसी एक प्लान को लेना होता है।

  • 1. Always-On Plan
  • 2. Larg Plan
  • 3. XL Plan
  • 4. XXL Plan

Always-On Plan

अगर आप Always-On Plan 24 महीने के लिए लेते हैं तो आपको हर महीने ₹300 का Recharg करना होता है और 18 महीने के लिए लेने पर हर महीना ₹350 का रिचार्ज करना होता है और इसमें आपको 5gb डाटा के साथ 100 मिनट बात करने के लिए मिलता है।

Larg Plan

Larg Plan में 24 महीने में ₹450 का रिचार्ज और 18 महीने में ₹500 का रिचार्ज करना होता है और इसमें भी 1.5gb डाटा प्रतिदिन मिलता है और अनलिमिटेड वॉइस कॉल होता है।

XL Plan

XL Plan इस प्लान में 24 महीने के लिए 500 रुपए हर महीना रिचार्ज करना होता है और 18 महीने के प्लान में ₹550 हर महीने का रिचार्ज करना होता है और इसमें आपको 2GB प्रतिदिन डाटा मिलता है और साथ में अनलिमिटेड वॉइस कॉल भी होता है।

XXL Plan

अगर आपको 2.5 जीबी डाटा रोज चाहिए तो फिर आप XXL Plan ले सकते हैं इसमें 24 महीने वाला में ₹550 हर महीना रिचार्ज करना होता है और 18 महीने वाला प्लान में ₹600 हर महीना रिचार्ज करना होता है इसमें वॉइस कॉल अनलिमिटेड होता है।

या तो आप 1999 रुपए जमा करके और ऊपर बताए गए चारों में से कोई एक प्लान लेकर इस फोन को ले सकते हैं या फिर ₹6499 जमा करके इस फोन को बिना रिचार्ज प्लान के ही खरीद सकते हैं लेकिन फिर फोन चलाने के लिए रिचार्ज तो आपको करना ही होगा।

Jio Phone Next के Specification

रिलायंस जियो ने गूगल के साथ में मिलकर इस फोन को बनाया है इसका स्पेसिफिकेशन नीचे टेबल में दिया गया है।

डिस्प्ले5.4.5 इंच HD
नेटवर्क4G Volte डुअल सिम
रैम2 GB RAM, 32 GB In-built Storage
स्टोरेज16/32GB eMMC 4.5
बैटरी3,500mah
प्रोसेसरQualcomm Snapdragon QM215
ओएसएंड्राइड 11 (गो एडिशन)
ConnectivityWi-Fi, Bluetooth and more
SensorsAccelerometer (G Sensor)
Audio1511 Speaker and Receiver
MicDual MEMS Digital mic
पीछे का कैमरा13 मेगापिक्सल
आगे का कैमरा8 मेगापिक्सल
Video Recordingsupport for 1080p @30fps

Jio phone Nex के Features

बोलकर सर्च करने की सुविधा

Jio phone Next में आप गूगल ऐप को ओपन करने के बाद कुछ भी बोल कर सर्च कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप माइक चालू करके बोलेंगे “मेरा नजदीकी जिओ स्टोर” और फिर आपके सामने आपके नजदीकी जिओ स्टोर का लिस्ट आ जाएगा।

इसके अलावा आप अपने इस फोन के कीबोर्ड सेटिंग में कई सारे लैंग्वेज को सेट करके उन भाषाओं में बोलकर टाइप कर सकते हैं।

ये फोन आपके भाषा में बोलेगा

यदि आप किसी साइट को ब्राउज करते हैं और वहां पर लिखे गए पाठ को आप पढ़ना नहीं चाहते हैं तो ये फोन आप को पढ़कर सुनाएगा।

Translate करने की सुविधा

इस फोन में किसी भी भाषा को दूसरे भाषा में ट्रांसलेट करने का सुविधा दिया गया है अगर आपको कोई भाषा समझ में नहीं आ रहा है तो आप उसे अपने भाषा में ट्रांसलेट करके आसानी से पढ़ सकते हैं।

Night Mode

इस फोन में Night Mode दिया गया है जिसकी मदद से आप रात के कम रोशनी में भी शानदार तस्वीर क्लिक कर पाएंगे।

Next Level Selfies

इस फोन के कैमरा में इनबिल्ट फिल्टर फीचर्स दिए गए हैं जिसके मदद से आप लिए गए सेल्फी को कई तरह के फिल्टर लगा कर उसे मजेदार बना सकते हैं।

Jio के साथ Google Apps

इस फोन में Jio Apps के साथ गूगल के भी कई सारे Apps हैं जैसे Jio TV, Jio Cinema, YouTube इसके अलावा इंटरटेनमेंट के लिए भी बहुत सारी सुविधाएं हैं।

Automatic Features Updates

इस फोन में समय के साथ नए अपडेट के साथ अपने आप नए नए फीचर जुड़ते जाएंगे। जैसे ही कोई नया अपडेट आएगा वो डाउनलोड होगा और फिर इंस्टॉल्ड होगा और फिर उसके साथ में कई सारे नए फीचर्स आएंगे।

Operating System

इस फोन में एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम डिजाइन किया गया है जो भारतीय यूजर्स के लिए एक सुखद अनुभव प्रदान करेगा।

Jio Phone Nex Unboxing and Review

इस फोन के बॉक्स में आपको सबसे ऊपर एक हल्का सा लाइट Jio phone Nex मिलेगा, फिर एक जिओ फोन नेक्स्ट गाइड डॉक्यूमेंटेशन का बुक मिलेगा, फिर एक बैटरी मिलेगा फिर एक माइक्रो usb केबल मिलेगा, और एक 7.5 Watt का चार्जर मिलेगा।

इस फोन में पीछे के साइड में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है उसके जगह पर जिओ का लोगो लगा हुआ मिलेगा। जब हमने इस फोन को तराजू पर तौला तो इसका वजन 1.70 ग्राम था।

अगर इस फोन में पोर्ट और बटन की बात किया जाए तो दाहिने साइड में वॉल्यूरौकर है और पावर ऑन ऑफ बटन है और नीचे के तरफ यूएसबी पोर्ट है और माइक्रोफोन के लिए छोटा सा छेद है।

फोन में ऊपर के तरफ 3.5 का जैक है इस फोन में जो प्रोसेसर लगा हुआ है वो 2019 में लांच हुआ था यानी करीब ढाई साल पुराना प्रोसेसर है।

Gorilla Glass Protection

Jio Phone Next में Gorilla Glass का Protection दिया गया है क्योंकि इसका मूल्य करीब 6500 रुपए के आसपास है और इतना कम दाम वाले मोबाइल में गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन आपको कहीं भी देखने को नहीं मिलता है लेकिन इस फोन में है।

और भी बहुत सारे फीचर्स Jiophone Next में दिए गए हैं जो कि इतना सस्ता और किसी फोन में नहीं होते हैं।

Launch Date

Jio Phone Next को सितंबर 2021 में ही लांच कर दिया गया था इसे खरीदने के लिए आप ऊपर बताए गए प्रोसेस को करके बुक कर सकते हैं। इसे आप 3 तरह से बुक कर पाएंगे ऑनलाइन या ऑफलाइन।

ये भी पढ़ें
Jio Recharge Offer कैसे चेक करें

जिओ से डाटा लोन कैसे ले

किसी भी सिम का नंबर कैसे पता करें

और अंत में

अगर आपका बजट बहुत बड़ा नहीं है 6 से 7 हजार के अंदर है तो आप इस फोन को बेहिचक ले सकते हैं इस फोन में आपका पूरा पैसा वसूल हो जाएगा ये मेरा सुझाव है।

हमें उम्मीद है ये पोस्ट Jiophone Next Kya Hai आपको काफी पसंद आई होगी और आपने Online Booking कैसे करें का प्रोसेस करके अपना फोन के लिए रजिस्ट्रेशन कर लिया होगा।

अगर अभी भी आपके पास इस फोन से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें हम जल्दी ही उस विषय को भी अगला पोस्ट में कवर कर देंगे।

Leave a Comment